Live TV
GO
Hindi News पैसा गैजेट बारिश में भीग गया है आपका...

बारिश में भीग गया है आपका स्‍मार्टफोन, तुरंत लें ये 7 स्‍टेप्‍स

हम आपके लिए कुछ ऐसे खास टिप्‍स लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप अपने फोन को भीगने के बाद भी सुरक्षित रख सकते हैं।

Sachin Chaturvedi
Sachin Chaturvedi 15 Jul 2018, 13:47:27 IST

नई दिल्‍ली। बारिश का मौसम दिल को खुशनुमा बना देता है। लेकिन जब आपके पास स्‍मार्टफोन जैसा इले‍क्‍ट्रॉनिक डिवाइस हो तो आपके लिए इसे बारिश में सुरक्षित रखना बहुत ही जरूरी हो जाता है। आज स्‍मार्टफोन हर किसी के हाथ में रहता है और ये फोन माइश्‍चर को लेकर काफी सेंसिटिव होते हैं। एक बार भीग जाने पर फोन काम करना बंद कर सकता है। इसके अलावा फोन को यदि सावधानी पूर्वक नहीं रखा गया तो फोन पूरी तरह से खराब होने का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में हम आपके लिए कुछ ऐसे खास टिप्‍स लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप अपने फोन को भीगने के बाद भी सुरक्षित रख सकते हैं।

फोन तुरंत बंद कर दें

कुछ कॉमन ग‍लतियां जो हम सब कर डालते हैं उसमें सबसे प्रमुख है हम ड्रायर की मदद से फोन को सुखाने की गलती करते हैं। इससे आपके फोन के सर्किट खराब होने की संभावना रहती है। फोन यदि भीग गया है तो तुरंत बंद कर दें। हेडफोन और यूएसबी पोर्ट का इस्‍तेमाल भूल कर भी न करें। इससे फोन में नमी अंदर तक जा सकती है।

फोन के कार्ड बैटरी को अलग कर दें

फोन भीग गया है तो तुरंत फोन की बैटरी, सिम कार्ड, यूएसबी पोर्ट, हैड फोन जैक, मैमोरी कार्ड अलग कर दें। अब फोन को सूखे हुए टॉवेल पर रखें। इससे पानी रिस कर बाहर जा सकता है। वहीं यदि फोन में नॉन रिमूवेबल बैटरी है तो फोन को तुरंत बंद कर दें। नहीं तो शॉर्ट सर्किट हो सकता है।

फोन को सुखाने का प्रयास करें

फोने से एक्‍सेसरीज़ को अलग करने के बाद आप इसे सुखाने की कोशिश करें। आप सॉफ्ट कपड़ा, नैपकिन, टॉवेल या टिश्‍यू की मदद से फोन को सुखा सकते हैं।

चावल का प्रयोग करें

चावल नमी तेजी से सोखता है। ऐसे में फोन को चावल के कंटेनर में पूरी तरह से अंदर डाल दें। और कुछ देर तक इसे अंदर पड़ा रहने दें। इसके अलावा आप सिलिका जैल का भी प्रयोग कर सकते हैं। सिलिका जैल भी तेजी से फोन की नमी सोख सकता है। फोन को कम से कम चौबीस घंटे तक चावल या सिलिका जैल में पड़ा रहने दें। यदि आपका फोन नमी सूखने के बाद भी चालू न हो तो तुरंत सर्विस सेंटर से संपर्क करें।