Live TV
GO
Hindi News पैसा गैजेट Relianc Jio को टक्‍कर देने के...

Relianc Jio को टक्‍कर देने के लिए Bharti Airtel ने बनाई ये रणनीति, कीमतों में की भारी कटौती

भारती एयरटेल ने ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए ढेर सारे प्लान और ऑफर्स की पेशकश की है।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 08 May 2019, 18:53:24 IST

नई दिल्‍ली। टेलीकॉम सेक्‍टर में गला काट प्रतियोगिता के बीच कंपनियों द्वारा ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए तरह-तरह के ऑफर्स पेश करने पड़ रहे हैं। रिलायंस जियो की क्रांतिकारी सस्‍ते डाटा और फ्री वॉयस पेशकश ने तो पूरी इंडस्‍ट्री को हिला कर रख दिया है। जियो ने जिस तरह से सस्‍ते जियो पैक लॉन्‍च कर दो साल में 30 करोड़ से अधिक ग्राहक जोड़े हैं, उससे दूसरी टेलीकॉम कंपनियों के लिए करो या मरो की स्थिति पैदा हो गई है।  

अब भारती एयरटेल ने रिलायंस जियो को कड़ी टक्‍कर देने के लिए एक नई रणनीति बनाई है। भारती एयरटेल ने ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए ढेर सारे प्‍लान और ऑफर्स की पेशकश की है। भारती एरटेल ने अपने प्रीपेड, पोस्‍टपेड और 4जी हॉटस्‍पॉट के प्‍लान की कीमतों में भारी कटौती की है।

4जी हॉटस्‍पॉट को लेकर एयरटेल और जियो में तगड़ी प्रतिस्‍पर्धा चल रही है। एयरटेल ने अपने 4जी हॉटस्‍पॉट की कीमत घटाकर 399 रुपए कर दी है। कंपनी ने कुछ महीने पहले ही इसे 999 रुपए में लॉन्‍च किया था। जियो के हॉटस्‍पॉट डिवाइस की कीमत 1,999 रुपए है।

एयरटेल के 399 रुपए वाले प्‍लान में यूजर्स को एक महीने के लिए 50जीबी हाईस्‍पीड डाटा मिलेगा। डाटा लिमिट खत्‍म होने के बाद इसकी स्‍पीड अपने आप कम होकर 80केबीपीएस की रह जाएगी। एयरटेल 4जी हॉटस्‍पॉट से जहां एक साथ 10 डिवाइस को कनेक्‍ट किया जा सकता है, वहीं रिलायंस जियो के 4जी हॉटस्‍पॉट के साथ एक ही समय पर 32 डिवाइस को कनेक्‍ट कर सकते हैं।

जियो के 4जी हॉटस्‍पॉट की स्‍पीड 150एमबीपीएस की डाउनलोड स्‍पीड और 50एमबीपीएस की अपलोड स्‍पीड मिलती है। बैटरी बैकअप के मामले में जियो एयरटेल से आगे है। एयरटेल का डिवाइस में 1500एमएएच की बैटरी है, जो 6 घंटे का बैकअप देती है। वहीं जियो के डिवाइस में 2600एमएच की बैटरी है, जो 7 से 8 घंटे का बैकअप देती है।

More From Gadgets