Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. बजाज ने इंटरनेट ऑफ थिंग्‍स के...

बजाज ने इंटरनेट ऑफ थिंग्‍स के साथ पेश किया शानदार कूलर, कीमत 15999 रुपए

देश की प्रमुख इलेक्ट्रिकल प्रोडक्‍ट निर्माता कंपनी बजाज इलेक्ट्रिकल्स ने अपना पहला इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) से लैस एयर कूलर लॉन्च कर दिया है। इस एयर कूलर का नाम कूल आईनेक्‍स्‍ट है। कंपनी ने इस कूलर की कीमत 15,999 रुपए तय की है।

Sachin Chaturvedi
Written by: Sachin Chaturvedi 11 Mar 2018, 17:43:30 IST

नई दिल्‍ली। स्‍मार्टफोन की तरह अब साधारण से दिखने वाले कूलर भी स्‍मार्ट हो गए हैं। देश की प्रमुख इलेक्ट्रिकल प्रोडक्‍ट निर्माता कंपनी बजाज इलेक्ट्रिकल्स ने अपना पहला इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT)  से लैस एयर कूलर लॉन्च कर दिया है। इस एयर कूलर का नाम कूल आईनेक्‍स्‍ट है। कंपनी ने इस कूलर की कीमत 15,999 रुपए तय की है।

नाम से ही स्‍पष्‍ट है कि यह एक स्‍मार्ट कूलर है, जो कि इंटरनेट ऑफ थिंग्स से लैस है। यहां इंटरनेट ऑफ थिंग्‍स का मतलब यह है कि आप इस कूलर को स्‍मार्टफोन या एप की मदद से भी प्रयोग कर सकते हैं। यानि कि आप घर के भीतर हो या बाहर, हर जगह से आप इसे आसानी से प्रयोग कर सकते हैं। बजाज के इस एयर कूलर को मोबाइल एप, IR रिमोट और डिजिटल कंट्रोल पैनल के जरिए कंट्रोल किया जा सकता है।

यह कूलर एक एयर कंडीशनर की तरह काम करता है, यानि कि इसमें टेंप्रेचर एंड ह्यूमिडिटी सेंसर दिया गया है जो कमरे के अंदर आवश्‍यक तापमान बनाए रखता है। ये कूलर ऑटो मोड फीचर के साथ आता है जो खासतौर से कमरे में मौजूद तापमान के हिसाब से फैन की स्पीड और कूलिंग स्पीड को खुद ही एडजस्ट करता है। इस एयर कूलर में डिजिटल लाइट इंडिकेटर भी है जिससे कूलर में पानी कम होने पर जानकारी मिलती है।

Web Title: बजाज ने इंटरनेट ऑफ थिंग्‍स के साथ पेश किया शानदार कूलर, कीमत 15999 रुपए