Live TV
GO
Hindi News पैसा गैजेट Microsoft Windows 7 यूजर्स के लिए...

Microsoft Windows 7 यूजर्स के लिए आई बुरी खबर, इस दिन से कंपनी बंद करने जा रही है अपना सपोर्ट

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि वह विंडोज 7 को अपना सपोर्ट खत्म करने जा रही है। कंपनी ने इसके लिए 14 जनवरी, 2020 की तारीख तय की है।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 26 Apr 2019, 11:33:12 IST

नई दिल्‍ली। माइक्रोसॉफ्ट ऑफ‍िस का यूज करने वाले यूजर्स आमतौर पर विंडोज 7 को अधिक पसंद करते हैं। हालांकि अब बहुत अधिक काम विंडोज 10 पर होने लगा है, लेकिन फ‍िर भी बहुत से लोग विंडोज 7 को प्रमुखता देते हैं। लेकन जल्‍द ही विंडोज 7 का उपयोग करने वालों को निराशा होने वाली है। माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि वह विंडोज 7 को अपना सपोर्ट खत्‍म करने जा रही है। कंपनी ने इसके लिए 14 जनवरी, 2020 की तारीख तय की है। इसका मतलब है कि इस दिन के बाद विंडोज 7 के लिए कंपनी कोई टेक्‍नीकल सपोर्ट नहीं देगी।

माइक्रोसॉफ्ट अपने उपभोक्‍ताओं को विंडोज 10 में अपडेट करने का संदेश भेज रही है। इसके लिए कंपनी ने नोटिफि‍केशंस भी जारी किए हैं। कंपनी विंडोज 10 के साथ अपडेड करने के अलावा अपने यूजर्स को नया पीसी खरीदने की भी सलाह दे रही है।

ये नोटिफ‍िकेशन माइक्रोसॉफ्ट ऑफ‍िस की वेबसाइट पर उपलब्‍ध हैं। वेबसाइट के अनुसार विंडोज 7 के उपभोक्‍ताओं को बताया गया है कि वो अपने पुराने सिस्‍टम में विंडोज 7 रन कर सकते हैं। ये काम तो करेगा लेकिन सॉफ्टवेयर और सिक्‍योरिटी अपडेट के बिना इसमें वायरस और मालवेयर का खतरा अधिक बढ़ जाएगा। सुरक्षित रहने के लिए विंडोज 10 में अपग्रेड करना जरूरी है और विंडोज 10 का बेहतर अनुभव लेने के लिए नया पीसी लेना जरूरी है।  

हालांकि, आप अपने पुराने पीसी में भी विंडोज 10 को इंस्‍टॉल कर सकते हैं लेकिन कंपनी ऐसा करने की सिफारिश नहीं कर रही है। कंपनी का कहना है कि अगर आप विंडोज 10 का बेहतर तरीके से अनुभव करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नया डिवाइस खरीदना होगा।

14 जनवरी 2020 के बाद माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 में सॉफ्टवेयर अपडेट, सिक्‍योरिटी अपडेट और विंडोज 7 के फ‍िक्सिंग के लिए कोई टेक्‍नीकल सपोर्ट नहीं देगी। इसका मतलब है कि विंडोज 7 पर चल रहे डिवाइस में वायरस और मालवेयर का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाएगा। कंपनी ने उपभोक्‍ताओं को अपनी व्‍यक्तिगत फाइल्‍स और फोटो को वनड्राइव या एक्‍सटर्नल हार्ड ड्राइव में सेव करने की सलाह दी है।

विंडोज 10 के लिए आपके डिवाइस में नए ऑपरेटिंग सिस्‍टम के लिए फास्‍ट प्रोसेसर और ज्‍यादा रैम की जरूरत होगी तभी आपका डिवाइस बेहतर ढंग से चलेगा। माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि विंडोज 10 के लिए डिवाइस में 1 गीगाहर्ट्ज प्रोसेसर और 32 बिट के लिए 1 जीबी रैम तथा 64 बिट के लिए 2जीबी रैम होनी चाहिए। इसके अलावा 20जीबी हार्डडिस्‍क होनी चाहिए।

More From Gadgets