Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. रिपोर्ट में खुलासा, नए आईफोन में...

रिपोर्ट में खुलासा, नए आईफोन में हो सकता है ये बड़ा बदलाव

एप्‍पल के नए आईफोन का इंतजार तो सभी को रहता है। एप्‍पल भी सभी की उम्‍मीदों पर खरा उतरते हुए हर बार नए बदलावों के साथ एक ऐसा प्रोडक्‍ट लॉन्‍च करती है जो वास्‍तव में बेमिसाल होती है।

India TV Paisa Desk
Written by: India TV Paisa Desk 26 May 2018, 19:16:17 IST

नई दिल्‍ली। एप्‍पल के नए आईफोन का इंतजार तो सभी को रहता है। एप्‍पल भी सभी की उम्‍मीदों पर खरा उतरते हुए हर बार नए बदलावों के साथ एक ऐसा प्रोडक्‍ट लॉन्‍च करती है जो वास्‍तव में बेमिसाल होती है। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी अब अपने प्रोसेसर को लेकर बड़ा बदलाव कर रही है। रिपोर्ट की मानें तो अब एप्‍पल अपनी अगली पीढ़ी के नए ए12 चिपसेट पर काम कर रही है। एप्‍पल ने बड़ी मात्रा में इसका उत्‍पादन भी शुरू कर दिया है। खबर है कि हर साल की तरह इस साल भी एप्‍पल सितंबर में अपने नए आईफोन की सरीज़ लॉन्‍च करेगी। 
 
खबर है कि एप्पल के अपने मैन्यूफैक्चरिंग पार्टनर टीएसएमसी ने कुछ समय पहले ही 7-नैनोमीटर फिनफेट प्रोसेसर के प्रोडक्शन का एलान किया था। हालांकि अभी तक ये पक्‍का नहीं हुआ था कि यह वास्तव में नए एप्पल प्रोसेसर पर काम कर रहा है या नहीं। अब ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट प्रकाशित की है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, एप्पल की नेक्स्ट जनरेशन ए12 चिपसेट में 7-नैनोमीटर डिजाइन होगा। एप्पल आईफोन एक्‍स और आईफोन 8 में A11 बायोनिक चिप्स का प्रयोग हुआ था। यह 10-नैनोमीटर प्रोसेसर हैं। छोटे डिजाइन होने के दो फायदे होते हैं, एक तो ये नए आईफोन की परफोर्मेंस में इजाफा करेगा और दूसरा ये आईफोन का बैटरी बैकअप को बेहतर बनाता है।
 
वहीं एप्‍पल की प्रतिद्वंदी सैमसंग भी अपने नए प्रोसेसर पर काम कर रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक सैमसंग ने भी 7-नैनोमीटर चिपसेट के निर्माण से जुड़ी घोषणा कर दी है। माना जा रहा है की सैमसंग इस चिपसेट को अगले साल अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन में इस्तेमाल करेगा। दूसरी तरफ एप्पल की ओर से भी संकेत मिले हैं कि कंपनी इस साल सितंबर में तीन नए आईफोन लॉन्च कर सकती है। उस लाइन-अप में दो OLED डिस्प्ले वेरिएंट शामिल हैं। खबरों की माने तो ये फोन 5.8-इंच की डिस्प्ले और 6.5-इंच की डिस्प्ले हो सकता है। 

Web Title: रिपोर्ट में खुलासा, नए आईफोन में हो सकता है ये बड़ा बदलाव