Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. iPhone की कीमतों में हुई बढ़ोतरी,...

iPhone की कीमतों में हुई बढ़ोतरी, बजट में आयात शुल्क बढ़ने का असर

iPhone 6, iPhone 7, iPhone 8 और iPhone X पर यह बढ़ोतरी लागू हो रही है। बढ़ोतरी के बाद iPhone 6 और iPhone 6S की कीमतों में क्रमश: 1120 और 1350 बढ़ गई हैं।

Manoj Kumar
Reported by: Manoj Kumar 05 Feb 2018, 10:55:55 IST

नई दिल्ली। बजट में मोबाइल फोन पर आयात शुल्क बढ़ने के प्रस्ताव के बाद iPhone के सिर्फ एक मॉडल को छोड़ बाकी सभी मॉडल्स की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी गई है। iPhone बनाने वाली कंपनी Apple ने फोन की कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान किया है और यह बढ़ोतरी आज से लागू हो गई है। Apple ने आज से भारत में iPhone की कीमतों में 3 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी का ऐलान किया है।

हालांकि यह बढ़ोतरी मौजूदा समय में Apple के भारत में सबसे सस्ते फोन iPhone SE पर लागू नहीं होगी। लेकिन iPhone 6, iPhone 7, iPhone 8 और iPhone X पर यह बढ़ोतरी लागू हो रही है। बढ़ोतरी के बाद iPhone 6 और iPhone 6S की कीमतों में क्रमश: 1120 और 1350 बढ़ गई हैं। अन्य iPhone की कीमतों में बढ़ोतरी इस तरह से लागू हुई है।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बजट में विदेशों से मोबाइल फोन आयात पर आयात शुल्क को 15 प्रतिशत से बढ़ाकर 20 प्रतिशत करने का प्रस्ताव दिया है। यह बढ़ोतरी पहली अप्रैल से लागू होगी लेकिन Apple ने पहले ही अपने मोबाइल फोन की कीमतों में बढ़ोतरी करना शुरू कर दिया है। 

Web Title: iPhone की कीमतों में हुई बढ़ोतरी, बजट में आयात शुल्क बढ़ने का असर