Live TV
GO
Hindi News पैसा गैजेट एप्‍पल ने लॉन्‍च किया iPhone XR...

एप्‍पल ने लॉन्‍च किया iPhone XR स्‍मार्टफोन, जानिए भारत में इसकी कीमत और स्‍पेसिफिकेशंस

बुधवार रात हुए एप्‍पल ईवेंट में कंपनी ने एक साथ तीन नए आईफोन लॉन्‍च कर दिए। इन तीनों आईफोन में XR सबसे सस्‍ता फोन है।

Sachin Chaturvedi
Sachin Chaturvedi 13 Sep 2018, 10:40:42 IST

नई दिल्‍ली। बुधवार रात हुए एप्‍पल ईवेंट में कंपनी ने एक साथ तीन नए आईफोन लॉन्‍च कर दिए। कैलिफोर्निया में स्टीव्स जॉब्स थिएटर में आयोजित इस ईवेंट में कंपनी ने यहां Xs, Xs Max  और XR स्‍मार्टफोन लॉन्‍च किए हैं। इसके अलावा नए एप्‍पल वॉच को भी कंपनी ने लॉन्‍च किया। इन तीनों आईफोन में XR सबसे सस्‍ता फोन है। आईफोन एक्‍सआर का डिजा‍इन काफी कुछ पिछले साल लॉन्‍च हुए iPhone X जैसा ही है।(iPhone Xs और Xs Max की खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

एप्‍पल आईफोन एक्‍स आर की खासियतों की बात करें तो इसमें एज टू एज 6.1 इंच का एलसीडी पैनल है। इस स्क्रीन में डिस्प्ले नॉच भी है। एप्‍पल ने इसे लिक्विड रेटिना पैनल का नाम दिया है। हैंडसेट में एप्‍पल के ए12 बायोनिक चिप का इस्तेमाल हुआ है। कंपनी ने कल ही इस नए चिपसेट को लॉन्‍च किया है। आईफोन XR आउट ऑफ बॉक्स आईओएस 12 पर चलेगा। स्मार्टफोन को 64 जीबी, 128 जीबी और 256 जीबी स्टोरेज वेरिएंट में उपलब्ध कराया गया है।

ये है आईफोन एक्‍स की कीमत​

जैसा कि हमने बताया है कि एप्‍पल आईफोन एक्‍सआर कल लॉन्‍च हुए सभी तीनों स्‍मार्टफोन में सबसे सस्‍ता है। कीमत की बात करें तो आईफोन एक्‍स आर की कीमत भारत में 76,900 रुपए से शुरू होगी। यह दाम 64 जीबी वेरिएंट का है। अमेरिकी बाजार में इस फोन के 64 जीबी वेरिएंट की कीमत 749 डॉलर है। वहीं 128 जीबी वेरिएंट को 799 डॉलर और 256 जीबी वेरिएंट को 899 डॉलर में बेचा जाएगा। आईफोन एक्‍सआर की प्री-ऑर्डर बुकिंग अगले महीने 19 अक्टूबर से शुरू होगी। मार्केट में इसे 26 अक्टूबर से उपलब्ध करा दिया जाएगा।

स्पेसिफिकेशन

पहली बार आईफोन उपभोक्‍ता एक साथ दो सिम का उपयोग कर पाएंगे। इस फोन में डुअल-सिम डुअल स्टैंडबाय तकनीक का इस्‍तेमाल किया गया है। आईफोन एक्‍स आर आउट ऑफ बॉक्स आईओएस 12 पर चलेगा। इसमें 6.1 इंच का एलसीडी रेटिना डिस्प्ले है। इसका स्‍क्रीन रिजोल्‍यूशन 828x1792 पिक्सल है। डिस्प्ले के ऊपरी हिस्से में नॉच है जिसमें ट्रूडेप्थ कैमरा सिस्टम को जगह मिली है। इसमें 3डी टच सपोर्ट नहीं है। नया मॉडल हैप्टिक टच से लैस है। आईफोन एक्‍स आर में ऐप्पल के अपने ए12 बायोनिक प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है। इसके बारे में 30 प्रतिशत तेज़ ऐप लॉन्च टाइम का दावा किया गया है।

सिंगल रियर कैमरा

तस्वीरों और वीडियो कैपचर करने के लिए पिछले हिस्से पर 12 मेगापिक्सल का एक कैमरा दिया गया है। रियर सेंसर क्वाड-एलईडी ट्रू टोन फ्लैश और ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइज़ेशन के साथ आता है। फ्रंट पैनल पर 7 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। इस कैमरे से यूज़र पोर्ट्रेट मोड में बेहतर तस्वीरें ले पाएंगे।

More From Gadgets