Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. एप्‍पल ने जताई अपनी कमाई घटने...

एप्‍पल ने जताई अपनी कमाई घटने की आशंका, चीन व उभरते बाजारों में बढ़ी चुनौतियां

कंपनी का कहना है कि आईफोन और अन्य गैजेट की बिक्री अनुमान से कम रह सकती है।

India TV Paisa Desk
Edited by: India TV Paisa Desk 03 Jan 2019, 22:31:32 IST

सैन फ्रांसिस्को। आईफोन बनाने वाली दुनिया की दिग्गज प्रौद्योगिकी कंपनी एप्‍पल इंक को 2019 की पहली तिमाही में अपनी कमाई घटने का अंदेशा है। कंपनी के सामने चीन और अन्य उभरते बाजारों में चुनौतियां बढ़ी हैं और इसलिए उसे चालू तिमाही में उम्मीद से कम कमाई होने का अनुमान है। 

कंपनी का कहना है कि आईफोन और अन्य गैजेट की बिक्री अनुमान से कम रह सकती है। इसकी अहम वजह चीन और अमेरिका के बीच बढ़ता व्यापार तनाव है। इस खबर के बाद ही एप्‍पल के शेयर में 7.6 प्रतिशत की गिरावट देखी गई। 

विश्लेषकों ने 2019 की पहली तिमाही में पहले कंपनी की कमाई 91 अरब डॉलर रहने का अनुमान जताया था, जबकि अब इसे घटाकर 84 अरब डॉलर कर दिया गया है। कंपनी के मुख्य कार्यकारी टिम कुक ने निवेशकों को लिखे पत्र में कहा कि कुछ प्रमुख उभरते बाजारों में हमारे समक्ष चुनौतियां बढ़ी हैं।

अमेरिका और चीन के बीच बढ़ते व्यापार तनाव से चीन में बनते आर्थिक हालात आगे भी हमें प्रभावित करेंगे। उल्लेखनीय है कि चीनी कंपनी हुवावे की मुख्य वित्त अधिकारी मेंग वांझोऊ की कनाडा में गिरफ्तारी के बाद एप्‍पल को चीन में विरोध का सामना करना पड़ रहा है। 

Web Title: Apple cuts outlook, sees 'challenges' in China, emerging markets | एप्‍पल ने जताई अपनी कमाई घटने की आशंका, चीन व उभरते बाजारों में बढ़ी चुनौतियां