Live TV
GO
Hindi News पैसा गैजेट iPhone SE के बाद एप्‍पल ने...

iPhone SE के बाद एप्‍पल ने बनाया मेड-इन-इंडिया iPhone 6s, जल्‍द शुरू होगी भारत में इसकी बिक्री

एप्‍पल ने iPhone 6s का कॉमर्शियल प्रोडक्‍शन भारत में शुरू कर दिया है। इससे पहले एप्‍पल भारत में केवल iPhone SE का निर्माण कर रही थी।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 28 Jun 2018, 18:35:06 IST

नई दिल्‍ली। एप्‍पल ने  iPhone 6s का कॉमर्शियल प्रोडक्‍शन भारत में शुरू कर दिया है। इससे पहले एप्‍पल भारत में केवल iPhone SE का निर्माण कर रही थी। कंपनी ने मई 2017 में बेंगलुरु के पास स्थित असें‍बलिंग इकाई में iPhone SE का निर्माण शुरू किया था। एप्‍पल ने अप्रैल 2018 में iPhone 6s का ट्रायल प्रोडक्‍शन शुरू किया था और अब कंपनी ने इसका कॉमर्शियल प्रोडक्‍शन स्‍टार्ट कर दिया है।

भारत में कौन और कहां बना रहा है एप्‍पल आईफोन

ताईवान की कॉन्‍ट्रैक्‍ट विनिर्माता विसट्रॉन भारत में एप्‍पल के लिए आईफोन का निर्माण करती है। विसट्रॉन पूरी दुनिया के लिए iPhone SE बनाती है। भारत में विसट्रॉन अपनी सब्सिडियरी आईसीटी सर्विस मैनेजमेंट सॉल्‍यूशंस के जरिये आईफोन डिवाइस की असेंबलिंग करती है। इसकी असेंबलिंग इकाई बेंगलुरु के पीन्‍या क्षेत्र में स्थित है।  

कीमत नहीं होगी कम

मेड-इन-इंडिया आईफोन 6एस को केवल भारत में बेचा जाएगा, जैसे आईफोन एसई को बेचा जा रहा है। कंपनी के एक कार्यकारी ने बताया कि ऐसा फैसला इसलिए लिया गया है क्‍योंकि उत्‍पादन बढ़ाने में अभी समय लगेगा। एप्‍पल आईफोन 6एस का आयात भी जारी रखेगी, जब तक भारत में इसकी उत्‍पादन क्षमता बढ़ नहीं जाती। इस वजह से स्‍थानीय स्‍तर पर निर्मित आईएफोन 6एस की कीमत और आयातित फोन की कीमत में कोई फर्क नहीं होगा। मेड-इन-इंडिया आईफोन 6एस जल्‍द ही बिक्री के लिए स्‍टोर पर उपलब्‍ध होगा।

iPhone 6s की नहीं बढ़ेगी कीमत

भारत में iPhone 6s का उत्‍पादन शुरू होने से सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि अगर भारत सरकार स्‍मार्टफोन के आयात पर आयात शुल्‍क और बढ़ाती है तो इससे iPhone 6s अछूता रहेगा। इस साल की शुरुआत में जब सरकार ने आयात शुल्‍क बढ़ाया था तो कंपनी द्वारा की गई मूल्‍यवृद्धि से iPhone SE बच गया था।

भारत में सबसे ज्‍यादा बिकता है 6S

हांगकांग की रिसर्च कंपनी काउंटरप्‍वाइंट के मुताबिक भारत में आईफोन की कुल बिक्री में आईफोन 6 सिरीज की हिस्‍सेदारी लगभग एक तिहाई है। आईफोन एसई की हिस्‍सेदारी 15 प्रतिशत से कम है। काउंटरप्‍वाइंट का कहना है कि जनवरी-मार्च 2018 तिमाही में एप्‍पल ने भारतीय प्रीमियम स्‍मार्टफोन बाजार में अपनी लीडरशिप पोजीशन को गंवा दिया है। सैमसंग ने हाल ही में लॉन्‍च गैलेक्‍सी एस9 सिरीज के साथ नंबर वन स्‍थान हासिल कर लिया है। दूसरे स्‍थान पर वनप्‍लस और तीसरे स्‍थान पर एप्‍पल है।

iPhone SE स्‍पेसिफ‍िकेशंस

एप्‍पल Apple iPhone SE स्‍मार्टफोन को मार्च 2016 में लॉन्‍च किया गया था। यह फोन 4.00 इंच टचस्‍क्रीन डिस्‍प्‍ले के साथ आता है, जिसका रेजोल्‍यूशन 640x1136 पिक्‍सल का है। भारत में इसकी कीमत लगभग 17,000 रुपए से शुरू होती है। इसमें 2जीबी रैम और 16जीबी इंटरनल स्‍टोरेज है, जिसे बढ़ाया नहीं जा सकता है। फोन में 12मेगापिक्‍सल का प्राइमरी रिअर कैमरा और सेल्‍फी के लिए 1.2मेगापिक्‍सल फ्रंट कैमरा है। एप्‍पल iPhone SE आईओएस 9.3 पर रन करता है। इसका वजन 113 ग्राम है। यह एक सिंगल सिम फोन है जिसमें कनेक्टिविटी के लिए वाईफाई, जीपीएस, ब्‍लूटूथ, एनएफसी, 3जी और 4जी जैसे फीचर्स हैं।

iPhone 6S स्‍पेसिफ‍िकेशंस

एप्‍पल ने iPhone 6S को सितंबर 2015 में लॉन्‍च किया था। यह फोन 4.70 इंच टचस्‍क्रीन डिस्‍प्‍ले के साथ आता है, जिसका रेजोल्‍यूशन 750x1334 पिक्‍सल है। इसकी कीमत भारत में 31,500 रुपए से शुरू है। यह फोन 2जीबी रैम के साथ आता है, जिसमें 16जीबी इंटरनल स्‍टोरेज है और इसे बढ़ाया नहीं जा सकता है। इसका रिअर कैमरा 12 मेगापिक्‍सल और फ्रंट कैमरा 5 मेगापिक्‍सल का है। यह फोन आईओएस 9 पर रन करता है और इसमें 1715 एमएएच की नॉन रिमूवेबल बैटरी है। इसका वुजन 143 ग्राम है। यह एक सिंगल सिम फोन है।

More From Gadgets