Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. ट्राई सेक्रेटरी ने किया खुलासा, भारत...

ट्राई सेक्रेटरी ने किया खुलासा, भारत में 2022 से शुरू हो सकती है 5G सर्विस

टेलीकॉम रेगूलेटर अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) के सेक्रेटरी एसके गुप्ता ने गुरुवार को कहा कि भारतीय टेलीकॉम इंडस्ट्री 2022 तक 5जी सर्विस की शुरुआत करेगी

India TV Paisa Desk
Edited by: India TV Paisa Desk 06 Dec 2018, 16:29:47 IST

नई दिल्‍ली। टेलीकॉम रेगूलेटर अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) के सेक्रेटरी एसके गुप्‍ता ने गुरुवार को कहा कि भारतीय टेलीकॉम इंडस्‍ट्री 2022 तक 5जी सर्विस की शुरुआत करेगी और अगले पांच सालों में यह नया डिजिटल प्‍लेटफॉर्म बहुत अधिक एडवांस्‍ड हो जाएगा। उन्‍होंने यह भी कहा कि आर्टिफ‍िशियल इंटेलीजेंस और बिग डाटा एनालिटिक्‍स का उपयोग उपभोक्‍ताओं के व्‍यवहार को संशोधित करने में किया जा रहा है।

गुप्‍ता ने आगे कहा कि मीडिया इंडस्‍ट्री में बहुत अधिक नाटकीय बदलाव हुए हैं और नई टेक्‍नोलॉजी को अपनाना सफलता की मुख्‍य कुंजी होगा। औद्योगिक संगठन सीआईआई द्वारा आयोजति एक कार्यक्रम में गुप्‍ता ने कहा कि भारत में 2022 तक 5जी सर्विस शुरू हो जाएंगी और इसके अगले पांच सालों में डिजिटल प्‍लेटफॉर्म के लिए पहुंच बहुत बहुत अधिक सुलभ हो जाएगी।

उन्‍होंने बताया कि वर्तमान में भारत में 40 करोड़ लोगों को अच्‍छी गुणवत्‍ता का इंटरनेट उपलब्‍ध है, ऐसे में डिजिटल प्‍लेटफॉर्म के जरिये मीडिया कंटेंट का और अधिक उपयोग की संभावना बहुत अधिक है। उन्‍होंने यह भी कहा कि मीडिया कंटेंट डेवलपमेंट की प्रकृति और प्रारूप में भी बदलाव आ सकता है क्‍योंकि स्‍मार्टफोन का उपयोग लगातार बढ़ रहा है। 

ट्राई सेक्रेटरी ने मीडिया इंडस्‍ट्री से उपभोक्‍ताओं की अपेक्षाओं को पूरा करने की कोशिश करने का आह्वान करते हुए कहा कि मीडिया कंटेंट की खपत को बढ़ावा देने के लिए उपभोक्‍ताओं की मांग और उनके द्वारा पसंद किए जाने वाले कंटेंट पर विशेष ध्‍यान दिया जाना चाहिए।  

Web Title: 5G expected in India by 2022, says Trai Secy | ट्राई सेक्रेटरी ने किया खुलासा, भारत में 2022 से शुरू हो सकती है 5G सर्विस