Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. भारत में मेड-इन-चायना का बोलबाला, बाजार...

भारत में मेड-इन-चायना का बोलबाला, बाजार में मौजूद 40 फीसदी स्मार्टफोन चीनी

भारतीय बाजार में चीन निर्मित स्मार्टफोन का बोलबाला बढ़ता ही जा रहा है। खासतौर पर बात करें स्मार्टफोन बाजार की, तो यहां चीनी कंपनियां पूरी तरह छाई हुई हैं।

Sachin Chaturvedi
Sachin Chaturvedi 04 Jan 2017, 17:43:46 IST

नई दिल्‍ली। भारतीय बाजार में चीन निर्मित सामान का बोलबाला बढ़ता ही जा रहा है। खासतौर पर बात करें स्‍मार्टफोन बाजार की, तो यहां चीनी कंपनियां पूरी तरह छाई हुई हैं।

एक ताजा रिपोर्ट के मुताबिक भारत में पिछले साल चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने कुल बाजार की 40 प्रतिशत हिस्सेदारी पर कब्जा कर लिया है। गौरतलब है कि भारत विश्व के दूसरे सबसे बड़े स्मार्टफोन बाजार है।

तस्‍वीरों में देखिए 9000 रुपए से कम कीमत के पांच फोन

Smartphones With 3000 battery under Rs 9000

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

चीन के सरकारी अखबार चाइना डेली ने वैश्विक शोध कंपनी इंटरनेशनल डाटा कारपोरेशन के हवाले से लिखा है कि पिछले साल तीसरी तिमाही में सैमसंग के बाद सबसे ज्यादा बिक्री लेनोवो के फोन की रही।

यह भी पढ़ें : Jio की टक्‍कर में BSNL आज से शुरू किया अनलिमिटेड कॉलिंग प्‍लान, 144 रुपए में होंगी STD पर खुलकर बातें

सर्वेक्षण भारत के 30 प्रमुख शहरों में कराया गया। इसके अनुसार बाजार में 10.7 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ श्‍याओमी तीसरे स्थान पर रही है। कुल मिलाकर भारतीय स्मार्टफोन बाजार में पिछले साल चीनी मोबाइल कंपनियों ने 40 प्रतिशत हिस्सेदारी पर कब्जा कर लिया।

यह भी पढ़ें : पीएम ने नए साल पर खोला राहतों का पिटारा, होमलोन पर मिलेगा 4 फीसदी का डिस्‍काउंट

भारतीय बाजार में चानी कंपनियों का दबदबा मूलत: स्‍मार्टफोन की बढ़ती डिमांड के साथ ही बढ़ा है। चाइनीज कंपनियों का सबसे बड़ा फोकस भारतीय युवा है। इसलिए सभी कंपनियां सबसे पहले अपने ऑनलाइन प्रोडक्‍ट पेश करती है। श्‍याओमी अपने लगभग सभी फोन की बिक्री ऑनलाइन करती है। वहीं ओप्‍पो, वीवो, जियोनी जैसी कई कंपनियां देश के छोटे शहरों में ऑफलाइन रिटेल के जरिए कब्‍जा जमा रही हैं।

Web Title: भारत में मौजूद 40 फीसदी स्मार्टफोन चीनी