Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. पेट्रोल पंपों के शौचालयों के मेंटिनेंस...

पेट्रोल पंपों के शौचालयों के मेंटिनेंस के पैसे देते हैं आप, डीजल-पेट्रोल भरवाते समय वसूला जाता है शुल्‍क

जब आप किसी पेट्रोल पंप से डीजल या पेट्रोल की खरीदारी करते हैं तो आप वहां के शौचालयों के मेंटिनेंस का शुल्‍क भी चुकाते हैं।

Manish Mishra
Manish Mishra 23 Aug 2017, 12:28:38 IST

नई दिल्‍ली। आपको शायद इस बात की जानकारी नहीं होगी कि जब आप किसी पेट्रोल पंप से डीजल या पेट्रोल की खरीदारी करते हैं तो आप वहां के शौचालयों के मेंटिनेंस का शुल्‍क भी चुकाते हैं। प्रति लीटर पेट्रोल यह शुल्‍क 6 पैसे और प्रति लीटर डीजल पर यह शुल्‍क 4 पैसे का है। शुल्‍क वसूले जाने से प्राप्‍त पैसे से पेट्रोल पंपों पर अच्‍छे शौचालयों का निर्माण और उनका बेहतरीन मेंटिनेंस करना है।

यह भी पढ़ें : ऑफिस के काम के लिए इस सख्स ने दी थी अपनी छुट्टियों की कुर्बानी, रिटायरमेंट पर मिले 32 करोड़ रुपए

जब भी किसी को पेट्रोल पंप खोलने का लाइसेंस मिलता है तो उसके प्रावधान में स्‍पष्‍ट तौर पर यह बात शामिल होती है कि पेट्रोल पंप पर पीने के पानी और शौचालय की व्‍यवस्‍था अनिवार्य रूप से होगी। टाइम्‍स ऑफ इंडिया ने अपनी एक रिपोर्ट में पेट्रोलियम मंत्रालय के अधिकारियों के हवाले से कहा है कि उन पेट्रोल पंपों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई की जा रही है, जहां शौचालय की उचित व्‍यवस्‍था नहीं है या उनका मेंटिनेंस सही तरीके से नहीं किया जा रहा।

अगली बार आप किसी पेट्रोल पंप पर जाते हैं और शौचालय की बदहाली सामने आती है तो स्‍वच्‍छता ऐप के जरिए इसकी शिकायत पेट्रोलियम मंत्रालय से कर सकते हैं। यह भी बता दें कि पेट्रोल पंपों के शौचालयों का हर कोई इस्तेमाल कर सकता है।

Web Title: पेट्रोल पंप के शौचालयों के मेंटिनेंस के पैसे देते हैं आप