Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. हांगकांग स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर लिस्‍ट होते...

हांगकांग स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर लिस्‍ट होते ही लुढ़के Xiaomi के शेयर्स, अमेरिका-चीन के ट्रेड वार से निवेशक हुए सतर्क

भारत में सबसे अधिक मोबाइल फोन बेचने वाली चीनी कंपनी Xiaomi के लिए सोमवार का दिन सिर मुंडवाते ही ओले पड़ने जैसा रहा। आज ही Xiaomi के शेयर हांगकांग स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर लिस्‍ट हुए और ट्रेडिंग की शुरुआत के साथ ही इसमें 2.6% की गिरावट आई और यह 16.60 हांगकांग डॉलर पर कारोबार कर रहा था।

Manish Mishra
Reported by: Manish Mishra 09 Jul 2018, 13:28:49 IST

नई दिल्‍ली। भारत में सबसे अधिक मोबाइल फोन बेचने वाली चीनी कंपनी Xiaomi के लिए सोमवार का दिन सिर मुंडवाते ही ओले पड़ने जैसा रहा। आज ही Xiaomi के शेयर हांगकांग स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर लिस्‍ट हुए और ट्रेडिंग की शुरुआत के साथ ही इसमें 2.6% की गिरावट आई और यह 16.60 हांगकांग डॉलर पर कारोबार कर रहा था। आपको बता दें कि इसका ऑफर प्राइस 17 हांगकांग डॉलर था। दिलचस्‍प बात यह है कि हांगकांग स्‍टॉक एक्‍सचेंज का संवेदी सूचकांक में जहां शुरुआती कारोबार के दौरान 1.3% की तेजी दर्ज की गई वहीं Xiaomi के शेयरों में 2.6 फीसदी की गिरावट देखने को मिली।

दोपहर तक Xiaomi के शेयर के दाम में कुछ सुधार हुआ और यह 16.98 हांगकांग डॉलर पर कारोबार कर रहा था। तकरीबन 2.3 अरब हांगकांग डॉलर के शेयरों की खरीद-बिक्री दर्ज की गई। हांगकांग स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर जिस शेयर में सबसे अधिक खरीद-बिक्री हुई, वह Xiaomi के ही थे। विशेषज्ञों का कहना है कि Xiaomi के शेयरों पर अमेरिका और चीन के बीच चल रहे ट्रेड वार का असर पड़ा है। निवेशक अभी Xiaomi में निवेश करने से परहेज कर रहे हैं।

Xiaomi ने मॉर्गन स्‍टैनली को हांगकांग में ‘स्‍टैबिलाइजेशन मैनेजर’ के तौर पर नियुक्‍त किया है, ताकि अगर जरूरत पड़े तो यह शेयर की कीमतों को सपोर्ट करे।

हांगकांग स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर लिस्‍ट होने से पहले ग्रे मार्केट में Xiaomi के शेयरों का कारोबार आईपीओ प्राइस से 5% कम पर किया जा रहा था। ग्रे मार्केट में नये शेयरों की खरीद-बिक्री आधिकारिक रूप से ट्रेडिंग शुरू होने से पहले ही आरंभ हो जाता है।

Web Title: हांगकांग स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर लिस्‍ट होते ही लुढ़के Xiaomi के शेयर्स, अमेरिका-चीन के ट्रेड वार से निवेशक हुए सतर्क