Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस 2018 की तीसरी तिमाही में Xiaomi...

2018 की तीसरी तिमाही में Xiaomi ने बेचे सबसे ज्‍यादा स्‍मार्टफोन, सैमसंग है दूसरे स्‍थान पर

27 प्रतिशत बाजार हिस्‍सेदारी के साथ चीनी स्‍मार्टफोन निर्माता शाओमी ने इस साल की तीसरी तिमाही में सबसे ज्‍यादा स्‍मार्टफोन बेचकर पहला स्‍थान हासिल किया है।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 23 Oct 2018, 19:02:58 IST

नई दिल्‍ली। 27 प्रतिशत बाजार हिस्‍सेदारी के साथ चीनी स्‍मार्टफोन निर्माता शाओमी ने इस साल की तीसरी तिमाही में सबसे ज्‍यादा स्‍मार्टफोन बेचकर पहला स्‍थान हासिल किया है। काउंटरप्‍वाइंट रिसर्च ने मंगलवार को जारी ताजा रिपोर्ट में कहा है कि जुलाई-सितंबर 2018 अवधि में स्‍मार्टफोन की बिक्री तिमाही आधार पर 24 प्रतिशत और सालाना आधार पर 5 प्रतिशत बढ़ी है।

शाओमी ने अपने नए रेडमी 6 सिरीज को लॉन्‍च और ऑफलाइन चैनल का विस्‍तार कर किसी एक तिमाही में सबसे ज्‍यादा स्‍मार्टफोन बेचने का रिकॉर्ड बनाया है। 23 प्रतिशत बाजार हिस्‍सेदारी के साथ सैमसंग दूसरे, वीवो (10 प्रतिशत) तीसरे, माइक्रोमैक्‍स (9 प्रतिशत) चौथे और 8 प्रतिशत बाजार हिस्‍सेदारी के साथ ओप्‍पो पांचवें स्‍थान पर है। काउंटरप्‍वाइंट के रिसर्च एनालिस्‍ट कर्ण चौहान ने कहा कि भारत में स्‍मार्टफोन बिक्री ने दूसरी बार किसी तिमाही के दौरान बिक्री के मामले में अमेरिका को पीछे छोड़ा है।

टॉप 5 ब्रांड के पास समीक्षाधीन तिमाही में कुल स्‍मार्टफोन बाजार के 77 प्रतिशत हिस्‍से पर कब्‍जा था। इस साल की जुलाई-सितंबर तिमाही में कुल हैंडसेट मार्केट में 50 प्रतिशत हिस्‍सेदारी स्‍मार्टफोन बाजार की रही। भारत में 40 करोड़ स्‍मार्टफोन उपभोक्‍ता हैं। भारत हाल ही में अमेरिका को पीछे छोड़कर चीन के बाद दूसरा सबसे बड़ा स्‍मार्टफोन बाजार बन गया है।  

पोकोफोन नाम से नया सब ब्रांड लॉन्‍च करने से भी शाओमी को भारतीय स्‍मार्टफोन बाजार में अपनी स्थिति को मजबूत करने में मदद मिली है। सैमसंग की जे सीरीज की सबसे ज्‍यादा मांग रही और जे6 व जे8 की मजबूत मांग तिमाही के दौरान देखी गई।

वी11 और वी11 प्रो के साथ वीवो ने सबसे ज्‍यादा बिक्री का नया रिकॉर्ड बनाया। दो सालों में पहली बार माइक्रोमैक्‍स ने टॉप5 में जगह बनाई है। इसे यह सफलता छत्‍तीसगढ़ सरकार से 50 लाख स्‍मार्टफोन का ऑर्डर मिलने से मिली है।

More From Business