Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. चीन और हांगकांग के बीच बना...

चीन और हांगकांग के बीच बना 55 किमी का दुनिया का सबसे लंबा समुद्री पुल, 24 अक्‍टूबर को होगा इसका उद्धाटन

दुनिया के सबसे लंबे समुद्री पुल हांगकांग-जुहाई-मकाउ को 24 अक्टूबर को सड़क यातायात के लिए खोल दिया जाएगा।

India TV Paisa Desk
Edited by: India TV Paisa Desk 20 Oct 2018, 15:10:16 IST

बीजिंग। दुनिया के सबसे लंबे समुद्री पुल हांगकांग-जुहाई-मकाउ को 24 अक्टूबर को सड़क यातायात के लिए खोल दिया जाएगा। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की खबर के मुताबिक, पर्ल रिवर एस्चुरी के लिंगदिंग्यांग जल क्षेत्र में बना 55 किलोमीटर लंबा यह पुल विश्व का सबसे लंबा समुद्री पुल है। 

कई अरब डॉलर की इस परियोजना पर दिसंबर, 2009 में काम शुरू हुआ था। इससे हांगकांग से जुहाई की यात्रा का समय तीन घंटे से घटकर महज आधा घंटा रह जाएगा। इसके अलावा यह पर्ल नदी के मुहाने पर स्थित अन्य शहरों को भी जोड़ेगा। हांगकांग-जुहाई-मकाओ पुल से जुड़े अधिकारियों ने कहा कि पुल को सड़क यातायात के लिए 24 अक्टूबर को खोला जाएगा। 

इससे पहले हांगकांग में राजनेताओं ने यह चेतावनी दी थी कि इस पुल की वजह से, जो हांगकांग इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए सीधे लिंक प्रदान करता है, लानताऊ द्वीप पर अतिरिक्‍त यातायात की वजह से जाम की स्थिति पैदा हो सकती है। परिवहन विभाग ने क्रॉस-बॉर्डर प्राइवेट कार के लिए परमिट की संख्‍या 5,000 तय कर दी है। एक सरकारी रिपोर्ट में कहा गया है कि 2030 तक 29,100 वाहन प्रतिदिन इस पुल का इस्‍तेमाल करेंगे।  

Web Title: World's longest sea bridge between China-Hong Kong to open on Oct 24 | चीन और हांगकांग के बीच बना 55 किमी का दुनिया का सबसे लंबा समुद्री पुल, 24 अक्‍टूबर को होगा इसका उद्धाटन