Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. कैब बुक करने के लिए नहीं...

कैब बुक करने के लिए नहीं होगी अब इंटरनेट या GPS की जरूरत, ixigo ने लॉन्‍च किया 1-टैप बुकिंग फीचर

प्रमुख ट्रैवल सर्च इंजन ixigo ने अपने ixigo कैब एप पर आज एक नया फीचर 1-टैप कैब बुकिंग लॉन्‍च किया है।

Surbhi Jain
Surbhi Jain 20 Apr 2016, 17:15:08 IST

नई दिल्‍ली। प्रमुख ट्रैवल सर्च इंजन ixigo ने अपने ixigo कैब एप पर आज एक नया फीचर 1-टैप कैब बुकिंग लॉन्‍च किया है। यदि किसी यूजर्स के पास इंटरनेट या जीपीएस उपलब्‍ध नहीं है तब भी यह एप यूजर्स को कैब बुक करने की अनुमति देता है। इस तरह का यह पहला और अनोखा एप है। यह पहला ऐसा एप है, जिसके जरिये यूजर्स को कैब बुक करने के लिए इंटरनेट या जीपीएस की जरूरत नहीं पड़ेगी।
यात्री आए दिन अपनी यात्रा के दौरान इंटरनेट को लेकर परेशानी का सामना करते हैं, ऐसे में ixigo की 1-टैप कैब बुक फीचर काफी मददगार साबित होगा। Ixigo कैब देश की सबसे बड़ी कैब और ऑटो सेवा देने वाली कंपनी है। इसने एप बेस्ड कैब प्रोवाइडर जैसे कि ओला, टैक्सी फॉर श्योर, ईजी कैब, जुगनू आदि के साथ टाइअप किया है।

तस्वीरों में जानिए टैक्सी शेयरिंय एप्स के बारे में

taxi sharing

taxi sharing

taxi sharing

taxi sharing

taxi sharing

taxi sharing

taxi sharing

1-टैप कैसे करेगा काम
Ixigo का दावा है कि इंटरनेट कनेक्‍शन उपलब्‍ध न होने की स्थिति में कैब बुक करने के लिए यह एप यूजर की लोकेशन का पता लगाने के लिए उसके फोन पर मौजूदा पीएनआर कन्‍फरमेशन और एमएसएस के कॉम्‍बीनेशन का उपयोग करता है। इतना ही नहीं Ixigo कैब एप यूजर्स को यात्रा के दौरान पहले ही स्‍टेशन, एयरपोर्ट या उनके गंतव्‍य तक पहुंचने से पहले ही उसकी सूचना दे देगा।

जब यूजर पहली बार इस एप को अपने फोन में इंस्‍टॉल करता है तो एप आपके एसएमएस के साथ ही अन्‍य चीजों तक पहुंच बनाने के लिए अनुमति मांगता है। इसके जरिये एप पुराने एसएमएस को पढ़कर यूजर की लोकेशन समझता है। एमएसएस के अलावा यह एप कई अन्‍य पुरानी चीजों जैसे लास्‍ट बुक्‍ड लोकेशन, होम/वर्क लोकेशन (यदि सेट है), मोबाइल फोन टॉवर लोकेशन, लास्‍ट ज्ञात लोकेशन आदि को भी देखती है। अधिकांश मामलों में यह सब यूजर की लोकेशन पता करने के लिए पर्याप्‍त है और इसके अनुसार कैब बुक कर दी जाती है।

कैसै करें एप को एक्‍टीवेट
Ixigo कैब पर 1-टैप एक्‍टीवेट करने के लिए यूजर को मैन्यू पर जाकर इस ऑप्‍शन को एक्‍टीवेट करना होगा, इसके बाद स्‍मार्टफोन के होम स्‍क्रीन पर एक आईकन बन जाएगा। बुकिंग प्रोसेस को पूरा करने के लिए इस आईकन को लंबे समय तक दबाकर रखना होगा। ixigo कैब एप अपने किसी भी पार्टनर ऑपरेटर की मदद से सबसे नजदीकी कैब का पता लगाकर उसकी बुकिंग कंफर्म कर देगा। यह एप फिलहाल एंड्रॉयड पर उपलब्ध है और इसे प्लेस्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इसका आईओएस वर्जन जल्द ही लॉन्च किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Moto G4 और Moto G4 plus में होंगे फिंगरप्रिंट सेंसर और ऑटो फोकस जैसे फीचर्स

यह भी पढ़ें- जनवरी 2017 से सभी मोबाइल फोन में होगा पैनिक बटन, केंद्र सरकार ने किया अनिवार्य

Web Title: कैब बुक करने के लिए नहीं होगी अब इंटरनेट या GPS की जरूरत, ixigo ने लॉन्‍च किया 1-टैप बुकिंग फीचर