Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 10 अपडेट करने का...

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 10 अपडेट करने का आखिरी मौका, आज से बंद हो जाएगी फ्री डाउनलोड सेवा

माइक्रोसॉफ्ट आज अपनी फ्री अपडेट की सेवा बंद करने जा रही है। इसके बाद से फुल वर्जन की कीमत 119 डॉलर यानि कि 7923 रुपए होगी। नई मशीन के साथ ये फ्री आएगा।

Surbhi Jain
Surbhi Jain 29 Jul 2016, 14:51:53 IST

नई दिल्ली: माइक्रोसॉफ्ट आज अपनी फ्री अपडेट की सेवा बंद करने जा रही है। इसके बाद से फुल वर्जन की कीमत 119 डॉलर यानि कि 7923 रुपए होगी। नई मशीन के साथ ये फ्री आएगा। कंपनी की घोषणा के मुताबिक उसका लेटेस्ट विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम दुनियाभर के करीब 30 करोड़ डिवाइसेस पर इस्तेमाल किया जा रहा है। ये नई विंडोज 10 लैपटॉप, डेस्कटॉप, स्मार्टफोन, एक्सबॉक्स वन कंसोल आदि पर में काम करता है। आप को बता दें कि कंपनी ने वर्ष 2015 में सबको फ्री अपडेट मुहैया कराया था।

तस्वीरों में देखिए सबसे सस्ते लैपटॉप

AFFORDABLES LAPTOPS

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

कंपनी ने यह कदम इसलिए उठाया है क्योंकि वह अपने उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ाना चाहती है। और कंपनी को उम्मीद है कि लोगों को डेडलाइन देने से उनके यूजर्स की संख्या बढ़ जाएगी। माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज और डिवाइस ग्रुप के कॉरपोरेट वाइस प्रेसिडेंट यूसुफ मेहंदी ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा, ”घर, स्कूल, छोटे व्यापारियों, बड़ी कंपनियों और अन्य जगहों पर  तेजी से विंडोज 10 इस्तेमाल किया जा रहा है। पहले की तुलना में अब ज्यादा लोग विंडोज 10 को चुन रहे हैं।”

कंपनी का मानना है कि विंडोज 8 को अच्छे रिस्पॉन्स न मिलने के बाद विंडोज 10 की मदद से मार्केट में तेजी से अपना विस्तार करने में सफल रहेगी। खास तौर पर मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम में, जहां पर गूगल के एंड्रॉयड और एप्पल के आईओएस से काफी पीछे है। पर्सनल कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर मार्केट में माइक्रोसॉफ्ट एक अङम भूमिका निभाता है, लेकिन दुनियाभर में सबसे कम स्मार्टफोन पर विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है। वर्ष 2018 तक माइक्रोसॉफ्ट का लक्ष्य 100 करोड़ डिवाइस तक अपना विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम पहुंचाना है। ऐसा करने से कंपनी का मानना है कि वह एप्पल के बराबरी पर पहुंच जाएगी।

अगस्त महीने में कंपनी विंडोज 10 का एनिवर्सरी अपडेट जारी करने की तैयारी में है। इसकी जानकारी मार्च महीने में आयोजित कंपनी के वार्षिक बिल्ड कॉन्फ्रेंस में दी गई थी।

यह भी पढ़ें- विंडोज फोन और पुराने एंड्रॉयड वर्जन पर नहीं चलेगा Skype

यह भी पढ़ें- सिंबियन OS पर 31 दिसंबर से नहीं चलेगा Whatsapp, ब्‍लैकबेरी सहित पुराने एंड्रॉयड वर्जन भी होंगे बंद

Web Title: माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 10 अपडेट करने का आखिरी मौका