Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Paytm ने लॉन्‍च किया चैटिंग के...

Paytm ने लॉन्‍च किया चैटिंग के लिए इनबॉक्‍स, इसमें मिलेंगे Whatsapp से भी ज्‍यादा जबर्दस्‍त फीचर्स

पेटीएम ने इनबॉक्‍स फीचर जोड़ा है। आप पेटीएम इनबॉक्‍स का इस्‍तेमाल कर किसी भी कॉन्‍टेक्‍ट के साथ चैट कर सकते हैं, फोटो, वीडियो, ऑडियो आदि भेज सकते हैं।

Sachin Chaturvedi
Sachin Chaturvedi 03 Nov 2017, 14:53:00 IST

नई दिल्‍ली। व्‍हाट्सएप (Whatsapp) को टक्‍कर देने के लिए पेटीएम (Paytm) पूरी तरह से मैदान में आ गई है। व्‍हाट्सएप जहां पेमेंट सिस्‍टम शुरू करने की तैयारी में है, वहीं पहले से ही मोबाइल वॉलेट के माध्‍यम से डिजिटल पेमेंट के क्षेत्र में देश की सबसे बड़ी कंपनी बन चुकी पेटीएम ने अब एप में इनबॉक्‍स नाम से हाट्सएप जैसा फीचर जोड़ा है। ऐसे में में आप पेटीएम इनबॉक्‍स का इस्‍तेमाल कर किसी भी कॉन्‍टेक्‍ट के साथ चैट कर सकते हैं, फोटो, वीडियो, ऑडियो आदि भेज सकते हैं। इसके लिए यहां ग्रुप चैट और लोकेशन की भी सुविधा मिलेगी। पेटीएम के मुताबिक  कंपनी अपने 27 लाख यूजर्स और 50 लाख मर्चेंट को यह सुविधा शुक्रवार से उपलब्ध कराने जा रही है। कंपनी ने कहा है कि यह  मैसेजिंग प्लेटफॉर्म एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड है और इसलिए उपयोगकर्ता अपनी निजी और सामूहिक बातचीत कर सकते हैं।

पेटीएम का बड़ा यूजर बेस देखते हुए इसे व्‍हाट्सएप के सामने सबसे बड़ी चुनौती माना जा रहा है। माना जा रहा है कि इससे लोगों की वाट्सएप से निर्भरता कम हो सकती है। पेटीएम के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट दीपक अबॉट ने बताया कि भुगतान करने के लिए हमारे प्रयोक्ता व व्यापारी एक दूसरे से बातचीत भी करना चाहते हैं। इससे अपने ग्राहकों के साथ ज्यादा मजबूत रिश्ता बनाने में मदद मिलेगी। वहीं, इस पर पेटीएम फांउडर एंड सीईओ विजय शेखर शर्मा का कहना है कि पेटीएम इनबॉक्स एंड्रॉयड पर उपलब्ध है और आईओएस पर जल्द ही उपलब्ध कराया जाएगा।

पेटीएम ने इसके लिए एंड्रॉयड पर अपडेट जारी कर दिया है। अभी आईओएस के लिए इसे जारी नहीं किया गया है। यदि आप इस फीचर का इस्‍तेमाल करना चाहते हैं तो आपको पेटीएम एप को अपडेट करना होगा। यहां पर आपको पेटीएम इनबॉक्‍स का खास फीचर मिलेगा। इसमें जाकर आप सभी प्रकार के मैसेजिंग फीचर्स का फायदा उठा सकते हैं। आज कंपनी के पास 27 करोड़ यूजर्स है और देशभर में छोटे-बड़े 50 लाख मर्चेट इससे जुड़े हुए हैं।

 यह भी पढ़ें: डाकघर जमा, पीपीएफ, केवीपी के लिए भी अब आधार जरूरी, सरकार ने बायोमीट्रिक पहचान संख्‍या को किया अनिवार्य
Web Title: Paytm ने लॉन्‍च किया चैटिंग के लिए इनबॉक्‍स