Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Jio के बाद अब ये नई...

Jio के बाद अब ये नई कंपनी शुरू करेगी नया प्राइस वॉर, ग्राहकों की होगी बल्‍ले-बल्‍ले

वोडाफोन इंडिया-आइडिया सेल्‍युलर का आपस में विलय होने के बाद बनने वाली नई कंपनी वोडाफोन आइडिया लिमिटेड अक्रामक टैरिफ प्‍लान पेश कर सकते हैं।

India TV Paisa Desk
Edited by: India TV Paisa Desk 25 Jul 2018, 20:19:37 IST

नई दिल्‍ली। वोडाफोन इंडिया-आइडिया सेल्‍युलर का आपस में विलय होने के बाद बनने वाली नई कंपनी वोडाफोन आइडिया लिमिटेड अक्रामक टैरिफ प्‍लान पेश कर सकते हैं। ये नई कंपनी ज्‍यादा से ज्‍यादा ग्राहक आधार पाने के लिए यह कदम उठाएगी। इन दोनों कंपनियों ने विलय के लिए अंतिम मंजूरी हासिल करने के लिए दूरसंचार विभाग द्वारा मांगे गए 7 हजार करोड़ रुपए से अधिक का भुगतान भी किया है।

30 जून को नई कंपनी के अस्तित्‍व में आने की संभावना थी लेकिन अब इसमें देरी हो रही है। इस वजह से वोडाफोन और आइडिया के कुछ ग्राहक दूर हो गए हैं और जियो और एयरटेल ने उनकी बाजार हिस्‍सेदारी पर अपना कब्‍जा जमा लिया है।

वोडाफोन आइडिया अपने ग्राहकों को वापस पाने के लिए अब नया प्राइस वॉर शुरू कर सकती है, जिसमें कम कीमत पर अधिक डाटा की पेशकश की जा सकती है। कंपनी अपने मौजूदा ग्राहकों को अपने साथ बनाए रखने और नए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए ऐसे आकर्षक प्‍लान पेश कर सकती है। प्रतिस्‍पर्धी कंपनियों से मुकाबला करने के लिए भी ये नई कंपनी कुछ योजना बना रही है।

भारती एयरटेल के पूर्व सीईओ संजय कपूर का कहना है कि वोडाफोन आइडिया किफायती कीमत, अधिक डाटा, कैरी फॉरवर्ड प्‍लान, लंबी वैलेडिटी और अगले कुछ महीने तक कम कीमत का दांव चल सकती है। एक अन्‍य विश्‍लेषक के मुताबिक आइडिया ने मई में 22 सर्किल में से 21 में अपने ग्राहक खोए हैं। सबसे ज्‍यादा ग्राहक महाराष्‍ट्र में घटे हैं, जो इसका प्रमुख बाजार है। आइडिया और वोडाफोन ने संयुक्‍तरूप से 14 सर्किलों में ग्राहक खोए हैं। कुछ विश्‍लेषकों के मुताबिक, सबसे ज्‍यादा टैरिफ में बदलाव प्रीपेड सेगमेंट में आएगा, जहां आइडिया का बेस मजबूत है और ग्रामीण क्षेत्र में इसकी पकड़ मजबूत है। शहरी उपभोक्‍ता पोस्‍ट-पेड प्‍लान को लेते हैं न कि ग्रामीण उपभोक्‍ता।

आईआईएफएल के एक्‍जीक्‍यूटिव वीपी, मार्केट और कॉरपोरेट अफेयर्स, संजीव भसीन ने कहा कि टैरिफ वॉर 150 रुपए वाले सेगमेंट में सबसे ज्‍यादा होगा, जो ग्रामीण/प्रीपेड के केंद्र में है। उन्‍होंने उम्‍मीद जताई कि नई कंपनी इस सेगमेंट में बहुत अक्रामक होगी। दूरसंचार विभाग के अगले कुछ दिनों में वोडाफोन-आइडिया विलय को अंतिम मंजूरी मिल जाएगी।  

Web Title: Jio के बाद अब ये नई कंपनी शुरू करेगी नया प्राइस वॉर, ग्राहकों की होगी बल्‍ले-बल्‍ले