Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस वोडाफोन आइडिया के निदेशक मंडल ने...

वोडाफोन आइडिया के निदेशक मंडल ने 25,000 करोड़ के राइट इश्यू के लिए 12.50 रुपए/शेयर की दर की तय

कंपनी ने शेयर बाजार को भेजी सूचना में कहा कि कंपनी के पात्र शेयरधारकों को प्रत्येक 38 इक्विटी शेयरों के लिए 87 इक्विटी शेयर दिए जाएंगे।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 20 Mar 2019, 15:51:53 IST

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी वोडाफोन आइडिया के निदेशक मंडल ने 12.50 रुपए प्रति शेयर की दर से 25 हजार करोड़ रुपए के प्रस्तावित राइट इश्यू को बुधवार को मंजूरी दे दी। राइट इश्यू के लिए शेयर मूल्य बाजार दर से 61 प्रतिशत कम पर तय किया गया है। 

कंपनी ने शेयर बाजार को भेजी सूचना में कहा कि कंपनी के पात्र शेयरधारकों को प्रत्येक 38 इक्विटी शेयरों के लिए 87 इक्विटी शेयर दिए जाएंगे। इसके लिए रिकॉर्ड तिथि दो अप्रैल 2019 तय की गई है। कंपनी ने कहा कि इश्यू 10 अप्रैल को खुलेगा और 24 अप्रैल को बंद होगा। 

राइट इश्यू की दर 12.50 रुपए प्रति इक्विटी शेयर होगी, जिसमें 2.50 रुपए प्रति शेयर का प्रीमियम भी शामिल है। यह 32 रुपए प्रति शेयर के पूर्व बंद स्तर से 61 प्रतिशत कम है। कंपनी निदेशक मंडल ने इससे पहले इस साल मौजूदा पात्र शेयरधारकों से राइट इश्यू के जरिये 25 हजार करोड़ रुपए जुटाने की मंजूरी दी थी। इसके बाद कंपनी को फरवरी में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के लिए मंत्रिमंडल की मंजूरी मिली। 

कंपनी के प्रवर्तकों वोडाफोन समूह और आदित्य बिड़ला समूह ने निदेशक मंडल को बताया कि राइट इश्यू के तहत वे क्रमश: 11 हजार करोड़ रुपए और 7,250 करोड़ रुपए लगाएंगे। प्रवर्तकों ने यह भी कहा कि यदि इश्यू को कम अभिदान मिलता है तो दोनों प्रवर्तकों के पास शेष बचे इश्यू को अंशत: या पूर्णत: खरीदने का अधिकार रहेगा। 

कंपनी के निदेशक मंडल ने इससे पहले पूंजी जुटाने वाली समिति को राइट इश्यू की शर्तें, इश्यू की कीमत, इश्यू अधिकार अनुपात, रिकॉर्ड तिथि, इश्यू का समय तथा अन्य मामलों पर निर्णय लेने के लिए अधिकृत किया था। प्रस्तावित राइट इश्यू से कंपनी बेहद प्रतिस्पर्धी हो चुके दूरसंचार बाजार में टिकने में सशक्त होगी। 

More From Business