Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. उत्‍तराखंड इंवेस्‍टर्स समिट : दुनिया ने...

उत्‍तराखंड इंवेस्‍टर्स समिट : दुनिया ने माना मेक इन इंडिया का लोहा, GST से हुआ ईज़ ऑफ डूइंग बिजनेस

उत्‍तराखंड में निवेशकों को आकर्षित करने के लिए राज्‍य सरकार ने देहरादून में इंवेस्‍टर्स समिट का आयोजन किया है। रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दो दिवसीय ईवेंट का उद्घाटन किया।

India TV Paisa Desk
Written by: India TV Paisa Desk 07 Oct 2018, 14:05:19 IST

उत्‍तराखंड में निवेशकों को आकर्षित करने के लिए राज्‍य सरकार द्वारा देहरादून में आयोजित इंवेस्‍टर्स समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा भारत विश्‍व काआज ग्रोथ इंजन बन कर सामने आया है। दो दशक पहले अटल बिहारी वाजपेयी ने जिस राज्‍य की कल्‍पना की थी। उसे सच बनाते हुए उत्‍तराखंड देश के सबसे प्रगतिशील राज्‍य के रूप में सामने आया है।राज्‍य के एग्रीकल्‍चर, फूड प्रोसेसिंग सेक्‍टर में अपार संभावनाएं हैं। इसके अलावा रिन्‍यूएबल एनर्जी के क्षेत्र में भारत काफी आगे बढ़ चुका है। उत्‍तराखंड इसमें एक महत्‍वपूर्ण भागीदार होगा। ऐसे में यहां निवेश करना फायदेमंद होगा।

प्रधानमंंत्री ने कहा हमने टैक्‍स सिस्‍टम को बेहतर बनाया है। अब हम इसे और आसान और पारदर्शी बनाने पर काम कर रहे हैं। इन्‍सॉल्‍वेंसी एवं बैंकरप्‍सी कोड के चलते भारत में कारोबार करना आसान हुए है। बैंकिंग सेक्‍टर को भी मजबूत बनाया जा रहा है। भारत में बनी कार को जापान इंपोर्ट करता है, यह मेक इन इंडिया के कारण ही संभव हुआ है। दुनिया के कई छोटे राज्‍यों से भारत के राज्‍य ज्‍यादा ताकतवर हैं।

इससे पहले रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दो दिवसीय ईवेंट का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्‍होंने यहां आयोजित एक व्‍यापार प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया। आज सुबह प्रधानमंत्री उत्‍तराखंड की राजधान देहरादून पहुंचे। जहां जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत और गवर्नर बेबी मोर्या ने पीएम मोदी का स्वागत किया। एयरपोर्ट से पीएम मोदी हेलीकॉप्टर में बैठकर स्टेडियम पहुंचे जहां उत्तराखंड इन्वेस्टर्स समिट का आयो‍जन किया गया है। इस समारोह के दौरान कई केंद्रीय मंत्री भी मौजूद रहेंगे।

इस ईवेंट का आयोजन महाराणा प्रताप चौक (रायपुर) स्थित क्रिकेट स्‍टेडियम में किया जा रहा है। सम्मेलन में देश के नामी औद्योगिक हस्तियां भी संबोधित करेंगे। इस अवसर पर चुनिंदा उद्योगपति भी शिरकत करेंगे। दोपहर लगभग दो बजे मोदी दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, धर्मेंद्र प्रधान, पीयूष गोयल, हरसिमरन कौर बादल और सीआर चौधरी भी कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। ये सभी केंद्रीय मंत्री विभिन्न सत्रों में निवेशकों के समक्ष विचार रखेंगे।

इससे पहले शनिवार को राज्य के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बताया कि सात-आठ अक्टूबर को होने वाली 'इन्वेस्टर्स समिट' के लिये अब तक 75,000 करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव मिल चुके हैं। यह सरकार द्वारा तय 40,000 करोड रुपए के निवेश के लक्ष्य से कहीं अधिक है।

LIVE UPDATES

13.50 PM

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में भारत की रेंकिंग में 42 पॉइंट का सुधार करने के लिए केंद्र और राज्‍य सरकारों ने 10000 से जयादा कदम उठाए हैं

दुनिया के कई बड़े ब्रैंड्स आज 'मेक इन इंडिया' का हिस्सा हैं।

13.45 PM

दुनिया के कई छोटे राज्‍यों से भारत के राज्‍य ज्‍यादा ताकतवर हैं।

आयुष्‍मान भारत देश के छोटे शहरों में हेल्‍थ इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर खड़ा करने का काम करेगा।

13.40 PM

भारत में बनी कार को जापान इंपोर्ट करता है, यह मेक इन इंडिया के कारण ही संभव हुआ है।

हमने टैक्‍स सिस्‍टम को बेहतर बनाया है। अब हम इसे और आसान और पारदर्शी बनाने पर काम कर रहे हैं।

13.35 PM

इन्‍सॉल्‍वेंसी एवं बैंकरप्‍सी कोड के चलते भारत में कारोबार करना आसान हुआ है।

बैंकिंग सेक्‍टर को भी मजबूत बनाया जा रहा है। 

भारत में बनी कार को जापान इंपोर्ट करता है, यह मेक इन इंडिया के कारण ही संभव हुआ है। 

13.31 PM

हमने टैक्‍स सिस्‍टम को बेहतर बनाया है। अब हम इसे और आसान और पारदर्शी बनाने पर काम कर रहे हैं। इन्‍सॉल्‍वेंसी एवं बैंकरप्‍सी कोड के चलते भारत में कारोबार करना आसान हुए है। बैंकिंग सेक्‍टर को भी मजबूत बनाया जा रहा है।

13.31 PM

ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों को रोजगार देने की कोशिश की जा रही है।

13.31 PM

अटल बिहारी वाजपेयी ने 2 दशक पहले जिसे राज्‍य की कल्‍पना की थी, राज्‍य सरकार उसे साकार कर रही है।

13.31 PM

यहां पर राज्‍य सरकार ने जो वादे किए हैं जरूरी है कि सरकार इस पर खरी उतरे।

13.30 PM

उत्‍तराखंड संभावनाओं से भरपूर है। राज्‍य सरकार काफी प्रयास कर रही है।

12.07 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समिट का उद्घाटन किया 

11.43 AM 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन्‍वेस्‍टर्स समिट में पहुंचे। उनके साथ मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत मौजूद हैं।

11.43 AM 

Web Title: उत्‍तराखंड इंवेस्‍टर्स समिट Live: प्रधानमंत्री ने किया दो दिवसीय ईवेंट का उद्घाटन