Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस अमेरिका नहीं चाहता कि ईरान से...

अमेरिका नहीं चाहता कि ईरान से तेल आयात करे भारत, 6 महीने तक का है समय

अमेरिका ने दुनिया के सभी देशों से कहा है कि वह ईरान पर लगे आर्थिक प्रतिबंधों को देखते हुए वहां से तेल आयात न करें, इन देशों में भारत और चीन भी शामिल हैं। अमेरिका के विदेश विभाग के अधिकारी ने बताया है कि अमेरिका और चीन सहित दुनिया के सभी देशों की तेल कंपनियों को ईरान से तेल आयात नहीं करने को कहा गया है। अमेरिका की तरफ से दुनिया के अन्य देशों से इस साल 4 नवंबर तक ईरान से तेल आयात खत्म करने के लिए कहा गया है

Manoj Kumar
Manoj Kumar 27 Jun 2018, 13:01:52 IST

नई दिल्ली। अमेरिका ने दुनिया के सभी देशों से कहा है कि वह ईरान पर लगे आर्थिक प्रतिबंधों को देखते हुए वहां से तेल आयात न करें, इन देशों में भारत और चीन भी शामिल हैं। अमेरिका के विदेश विभाग के अधिकारी ने बताया है कि अमेरिका और चीन सहित दुनिया के सभी देशों की तेल कंपनियों को ईरान से तेल आयात नहीं करने को कहा गया है। अमेरिका की तरफ से दुनिया के अन्य देशों से इस साल 4 नवंबर तक ईरान से तेल आयात खत्म करने के लिए कहा गया है।

अमेरिकी विदेश विभाग के अधिकारी ने बताया कि ईरान पर आर्थिक प्रतिबंध दोबारा लगाए जाने के बाद जिस तरह के निर्देश दूसरे देशों की तेल कंपनियों को दिए गए हैं उसी तरह के निर्देश भारत और चीन की तेल कंपनियों को भी हैं। दुनियाभर में अमेरिका के बाद चीन दूसरा और भारत तीसरा बड़ा तेल कंज्यूमर है और दोनो देशों को अपने तेल जरूरत पूरा करने के लिए ईरान से तेल आयात करना पड़ता है।

सऊदी अरब और इराक के बाद ईरान भारत को सबसे ज्यादा तेल बेचता है, वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान भारत में कुल 25.63 करोड़ टन पेट्रोलियम उत्पादों का आयात हुआ है जिसमें सबसे अधिक 22.04 करोड़ टन कच्चा तेल है। अमेरिका ने 2015 से पहले भी ईरान पर आर्थिक प्रतिबंध लगाए हुए थे जिनकी वजह से अमेरिका के प्रभाव वाले कई देश ईरान से तेल का आयात नहीं करते थे, लेकिन उस समय भारत और चीन को ईरान से तेल आयात पर कुछ हद तक छूट मिली हुई थी। अमेरिका में ट्रंप सरकार आने के बाद फिर से ईरान पर प्रतिबंध लागू कर दिए गए हैं और इस बार ट्रंप प्रशासन आर्थिक प्रतिबंधों को लेकर काफी सख्त भी नजर आ रहा है।