Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अमेरिका ने चीन के लिए खड़ी...

अमेरिका ने चीन के लिए खड़ी कर दी आफत, इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाकर की दोगुनी

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रशासन को 200 अरब डॉलर के मूल्य वाले चीनी उत्पादों पर 10 फीसदी आयात शुल्क बढ़ाकर 25 फीसदी करने पर विचार करने का आदेश दिया है।

India TV Paisa Desk
Written by: India TV Paisa Desk 02 Aug 2018, 11:49:54 IST

वाशिंगटन। चीन के साथ चल रहे ट्रेडवॉर में अमेरिका ने नया दांव चल दिया है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रशासन को 200 अरब डॉलर के मूल्य वाले चीनी उत्पादों पर 10 फीसदी आयात शुल्क बढ़ाकर 25 फीसदी करने पर विचार करने का आदेश दिया है। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, ट्रंप न बुधवार को अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि को निर्देश दिए कि वह चीनी उत्पादों पर आयात शुल्क को बढ़ाकर दोगुना करने पर विचार करने को कहा है।

इन उत्पादों में मछली, पेट्रोलियम, रसायन, रेफ्रिजरेटर, हैंडबैग और अन्य सामान शामिल है।हालांकि, इस पर अंतिम फैसला सितंबर से पहले लिए जाने की संभावना नहीं है। अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटाइजर ने जारी बयान में कहा, "चीनी सामान पर आयात शुल्क पर संभावित बढ़ोतरी का उद्देश्य चीन को अपनी हानिकारक नीतियों को बदलने के लिए प्रोत्साहित करना है।"

अमेरिका के इस रुख पर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा कि चीन व्यापार विवाद पर अपने रुख पर अटल है। प्रवक्ता ने कहा, "चीन का रुख दृढ़ और स्पष्ट है। इसमें कोई बदलाव नहीं होगा। अमेरिका द्वारा हमें ब्लैकमेल करना और दबाव बनाना काम नहीं करेगा और यदि अमेरिका अपनी उकसावे वाली गतिविधियों को जारी रखेगा तो हम भी इसका उचित जवाब देंगे।"

Web Title: अमेरिका ने चीन के लिए खड़ी कर दी आफत, इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाकर की दोगुनी