Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारत और चीन से आयातित पॉलिएस्टर...

भारत और चीन से आयातित पॉलिएस्टर स्टेपल फाइबर पर अमेरिका में लगा डंपिंग रोधी शुल्क

अमेरिका ने भारत और चीन से आयात किए जाने वाले स्टेनलेस स्टील के फ्लेंज और बारीक डेनियर पॉलिएस्टर स्टेपल फाइबर पर डंपिंग रोधी शुल्क लगा दिया है।

Manish Mishra
Edited by: Manish Mishra 18 Jan 2018, 15:04:49 IST

वाशिंगटन। अमेरिका ने भारत और चीन से आयात किए जाने वाले स्टेनलेस स्टील के फ्लेंज और बारीक डेनियर पॉलिएस्टर स्टेपल फाइबर पर डंपिंग रोधी शुल्क लगा दिया है। बताया जा रहा है कि अमेरिका के वाणिज्य मंत्री विल्बर रॉस ने कल कहा कि चीन और भारत इन उत्पादों के निर्यात को प्रोत्साहित करने के लिए क्रमश: 41.73 से 47.55 प्रतिशत और 9.50 से 25.28 प्रतिशत तक सब्सिडी दे रहे हैं।

इसे देखते हुए उन्होंने अमेरिका के सीमा शुल्क और सीमा संरक्षा विभाग को चीन और भारत से आयातित फाइन डेनियर पॉलिएस्‍टर स्टेपल फाइबर पर इन अंतिम दरों के आधार पर नकद वसूली करने को कहा है।

रॉस ने कहा कि अमेरिका अब चुपचाप बैठकर अपने घरेलू कारोबार को बर्बाद होते हुए नहीं देख सकता है। विदेशों में दी जाने वाली अनुचित सब्सिडी से घरेलू उद्योगों को नुकसान नहीं होने दिया जा सकता। हम अमेरिकी व्यावसाय, कर्मचारी और समुदाय ऐसे अनुचित आयात से बचाने के लिये लगातार कदम उठाते रहेंगे।

वाणिज्य विभाग के अनुसार 2016 में चीन और भारत से फाइन डेनियर पॉलिएस्टर स्टेपल फाइबर का आयात क्रमश: 7.94 करोड़ डॉलर और 1.48 करोड़ डॉलर रहा। इसी तरह 2016 में चीन और भारत से स्टेनलेस स्टील के फ्लेंज का आयात क्रमश: 1.63 करोड़ डॉलर और 3.21 करोड़ डॉलर का था।

Web Title: भारत और चीन से आयातित पॉलिएस्टर स्टेपल फाइबर पर अमेरिका में लगा डंपिंग रोधी शुल्क