Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस अमेरिका ने 200 अरब डॉलर के...

अमेरिका ने 200 अरब डॉलर के चीनी उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ाया, ट्रंप ने हल निकलने का दिया संकेत

अमेरिका ने इन उत्पादों पर लगने वाले 10 प्रतिशत शुल्क को बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर दिया है। इसके साथ ही दोनों देशों के बीच छिड़ी व्यापारिक जंग और तेज होने की संभावना बढ़ गई है।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 10 May 2019, 12:09:16 IST

बीजिंग। अमेरिका ने शुक्रवार को 200 अरब डॉलर के चीनी उत्पादों पर आयात शुल्क को दोगुने से ज्यादा बढ़ा दिया है। अमेरिका ने इन उत्‍पादों पर लगने वाले 10 प्रतिशत शुल्‍क को बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर दिया है। इसके साथ ही दोनों देशों के बीच छिड़ी व्यापारिक जंग और तेज होने की संभावना बढ़ गई है। हालांकि, डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा है कि अभी भी दोनों देशों के बीच समस्‍या का समाधान किया जा सकता है।

चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि अमेरिका ने चीन से अमेरिका निर्यात होने वाले 200 अरब डॉलर के उत्पादों पर आयात शुल्क 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर दिया है। मंत्रालय ने कहा कि यह उम्मीद की जाती है कि अमेरिका और चीनी पक्ष मौजूदा समस्याओं को सहयोग और विचार-विमर्श के जरिये सुलझाने के लिए साथ मिलकर काम करेंगे।

चीन ने कहा कि उसे अमेरिका के इस कदम का गहरा खेद है और उसे इसके लिए जरूरी जबावी कदम उठाने होंगे। वहीं दूसरी ओर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उन्हें चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से एक खूबसूरत पत्र मिला है और दोनों देशों के बीच व्यापार वार्ता को बचाने की अब भी गुंजाइश है। 

दोनों देशों के बीच व्यापार मोर्चे पर एक साल से अधिक समय से मतभेद चल रहे हैं। ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि व्यापार करार अब भी संभव है। दुनिया की दो शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं के बीच व्यापार वार्ता कुछ घंटों में फिर से शुरू होने वाली है। ट्रंप ने कहा कि मुझे कल रात जिनपिंग का खूबसूरत पत्र मिला है। हम मिलकर काम करेंगे और देखेंगे कि शायद इसका कुछ हल निकल सके।