Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सोमवार को होगी अमेरिका-चीन के बीच...

सोमवार को होगी अमेरिका-चीन के बीच अहम बैठक, व्यापार और सैन्य तनाव घटाने के लिए होगी बातचीत

चीन और अमेरिका दोनों देशों के बीच बढ़ते व्यापार और सैन्य तनाव को कम करने के लिए सोमवार को उच्च-स्तरीय वार्ता की तैयारी में हैं।

India TV Paisa Desk
Written by: India TV Paisa Desk 07 Oct 2018, 17:11:23 IST

बीजिंग। चीन और अमेरिका दोनों देशों के बीच बढ़ते व्यापार और सैन्य तनाव को कम करने के लिए सोमवार को उच्च-स्तरीय वार्ता की तैयारी में हैं। विश्व की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच व्यापार मोर्चे पर चल रहे टकराव को खत्म करने के लिए अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो चीन के शीर्ष नेतृत्व और अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे। दोनों देशों ने एक-दूसरे के अरबों डॉलर के निर्यात पर अतिरिक्त शुल्क लगाया है। 

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने पोम्पियो की यात्रा की घोषणा करते हुये पिछले सप्ताह कहा था कि चीन और अमेरिका साझा चिंता के अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों और द्विपक्षीय संबंधों पर विचार-विमर्श करेंगे। इसके अलावा अमेरिकी के रक्षा मंत्री जिम मैटिस को भी चीन आना था लेकिन इस यात्रा को रद्द कर दिया गया है। 

यात्रा रद्द होने की खबर अमेरिका द्वारा चीन पर आरोप लगाने के बाद आई है। अमेरिका ने आरोप लगाया है कि जब एक अमेरिकी युद्धपोत डेकाटूर विवादित दक्षिण चीन सागर के नजदीक एक द्वीप से गुजर रहा था तो चीनी पोत ‘‘असुरक्षित एवं गैरपेशेवराना’’ तरीके से अपनी गतिविधियां संचालित कर रहा था। माना जा रहा है कि पोम्पियो की यात्रा से दोनों देशों के बीच तनाव कम करने में मदद मिल सकती है। 

Web Title: US and China to hold key talks on Monday to reduce trade, military tensions | सोमवार को होगी अमेरिका-चीन के बीच अहम बैठक, व्यापार और सैन्य तनाव घटाने के लिए होगी बातचीत