Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस 24 घंटे में 1000 लोगों का...

24 घंटे में 1000 लोगों का प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से फ्री में इलाज, जानिए आप इसमें शामिल हैं या नहीं?

लॉन्च होने के 24 घंटे में ही देशभर में 1000 से ज्यादा लोग इसके तहत फ्री में इलाज करवा चुके हैं

Manoj Kumar
Manoj Kumar 25 Sep 2018, 11:10:02 IST

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2 दिन पहले यानि 23 सितंबर को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना- आयुष्मान भारत (PMJAY) को लॉन्च किया था और इसके लॉन्च होने के 24 घंटे में ही देशभर में 1000 से ज्यादा लोग इसके तहत फ्री में इलाज करवा चुके हैं। मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने खुद इसके बारे में अपने ट्विटर हेंडल के जरिए जानकारी दी।

शुरुआती दौर में इन राज्यों के ज्यादा लाभ्यार्थी

जिन राज्यों में अभी तक PMJAY के तहत सबसे ज्यादा लोगों ने इलाज करवाया है उनमें सबसे आगे छत्तीसगढ़, हरियाणा, झारखंड, असम और मध्य प्रदेश हैं। योजना के आधिकारिक लॉन्च के बाद झारखंड की 22 वर्षीय पूनम महतो योजना का लाभ उठाने वाली पहली लाभ्यार्थी हैं।

10.74 करोड़ परिवारों को 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा

इस योजना के तहत 10.74 करोड़ परिवारों को सालाना 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा कवर दिया जाएगा। रविवार से यह योजना देशभर में लागू हो चुकी है और आप भी जान सकते हैं कि इस योजना के तहत आपको या आपके परिवार को शामिल किया गया है या नहीं।

ऐसे करें अपने लाभ्यार्थी होने की जांच

आपको या आपके परिवार को 5 लाख रुपए का हेल्थ कवर मिला है या नहीं? इसका पता करने के लिए आपको mera.pmjay.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। इस वेबसाट पर जाने के बाद आपसे आपका मोबाइल नंबर लिखे जाने के लिए एक जगह दी होगी जहां आपको अपना मोबाइल नंबर भरना है, जैसे ही आप मोबाइल नंबर भरेंगे तो आपके सामने एक कैप्चा कोड आएगा जिसे उसकी संबधित जगह पर भरना होगा। जैसे ही आप कैप्चा कोड भरेंगे तो आपको वन टाइम पासवर्ड (OTP) तैयार करने के लिए कहा जाएगा आएगा, OTP तैयार करने वाले बटन पर आप जैसे ही क्लिक करेंगे तो आपके मोबाइल फोन पर OTP जाएगा जिसे उसकी दी हुई जगह पर भरना है।

OTP भरने के बाद आपके सामने एक नया फार्म खुलेगा जिसपर आपसे आपके संबधित राज्य को चुनने के लिए कहा जाएगा, इसके बाद आपकी पहचान का पता करने के लिए 4 अलग-अलग ऑप्शन होंगे। पहले ऑप्शन में आप अपने नाम और पूरे पते जी जानकारी से अपनी पहचान के बारे में बता सकेंगे, ऐसा करने के बाद सिस्टम आपको बताएगा कि आप इस योजना में शामिल हैं या नहीं। दूसरे ऑप्शन में आप अपने राशन कार्ड का नंबर भरकर भी आपने लाभार्थी होने की जानकारी हासिल कर सकते हैं। तीसरा ऑप्शन मोबाइल नंबर का है जिसके जरिए भी आपको लाभार्थी होने की जानकारी मिल सकती है और चौथा ऑप्शन RSBY का है जिसके जरिए भी आपको इसकी जानकारी मिल सकती है।

More From Business