Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ब्रिटेन सरकार टाटा स्टील के कारखानों...

ब्रिटेन सरकार टाटा स्टील के कारखानों में 25 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने को तैयार

ब्रिटेन की सरकार ने घोषणा की कि वह टाटा स्टील के ब्रिटेन स्थित परिचालन में 25% हिस्सेदारी खरीदने को तैयार है। नौकरी बचाने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है।

Dharmender Chaudhary
Dharmender Chaudhary 22 Apr 2016, 11:52:22 IST

नई दिल्ली। ब्रिटेन की सरकार ने घोषणा की कि वह टाटा स्टील के ब्रिटेन स्थित परिचालन में 25 फीसदी अल्पांश हिस्सेदारी खरीदने को तैयार है। इसके साथ सरकार ने संभावित खरीदारों की मदद करते हुए इस संकटग्रस्त भारतीय कंपनी को बचाने के लिए रिण राहत के रूप में करोड़ों पौंड की पेशकश की है। ब्रिटेन के व्यापार मंत्री साजिद जाविद ने कहा कि वित्तीय पैकेज पर ब्रिटेन व वेल्स की सरकारें मिलकर काम कर रही हैं।

जाविद ने कहा कि सरकार प्रमाणिक खरीदार खोजने की टाटा स्टील की प्रक्रिया में उसके साथ मिलकर काम कर रही है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन की प्रवक्ता ने मीडिया को बताया, एक व्यावहारिक बिक्री की मदद में सरकार जो कदम उठा सकती है वे सुनिश्चित करने के लिए हम संभावित खरीदार के साथ मिलकर काम करैंगे। इसके साथ ही उन्होंने सरकार के कदम को देश के इस्पात उद्योग के आंशिक राष्ट्रीयकरण के रूप में देखने जाने को खारिज किया। उन्होंने कहा,हम इसे राष्ट्रीयकरण के रूप में नहीं देखेंगे। हम कारोबार के नियंत्रण को नहीं खरीदना चाहेंगे।

टाटा स्टील ने कहा कि उसने अपनी ब्रिटेन की आस्तियों की बिक्री के लिए 190 संभावित वित्तीय व औद्योगिक निवेशकों से संपर्क किया है। इसके साथ ही कंपनी ने एशिया व सुदूर पूर्व में खरीददारों की खोज के लिए स्टेंडर्ड चार्टर्ड बैंक को अतिरिक्त सलाहकार नियुक्त करने की घोषणा की है। कंपनी का कहना है कि टाटा स्टील यूरो के कार्यकारी चेयरमैन (लॉन्ग प्रोडक्टस यूरोप बिजनेस) बिमलेंद्र झा को टाटा स्टील यूके का सीईओ नियुक्त किया जाएगा।

Web Title: ब्रिटेन सरकार टाटा स्टील के कारखानों में 25 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने को तैयार