Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस Aadhaar Online Contest: आधार कार्ड से...

Aadhaar Online Contest: आधार कार्ड से जीत सकते हैं 30 हजार रुपए का इनाम, जानिए कैसे

देश में आधार (Aadhaar) का प्रबंधन करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) आम लोगों को 30,000 रुपए जीतने का मौका दे रही है।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 24 Jun 2019, 15:50:26 IST

नई दिल्ली। देश में आधार (Aadhaar) का प्रबंधन करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) आम लोगों को 30,000 रुपए जीतने का मौका दे रही है। इस प्रतियोगिता में कुल 15 विषय दिए गए हैं। आप इनमें से किसी एक या सभी 15 विषयों में भाग ले सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: RBI को झटका: डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य ने दिया इस्तीफा, यहां शुरू कर सकते हैं नई पारी

बस करना होगा ये काम

इसके लिए आपको किसी भी आधार ऑनलाइन सर्विस (Aadhaar online service) का इस्तेमाल करना है और इसका एक वीडियो बनाकर यूआईडीएआई को भेजना है। इस प्रतियोगिता के तहत कुल 48 कैश प्राइज दिए जाएंगे, जिसमें सबसे बड़ा पुरस्कार 30,000 रुपए का है। यह प्रतियोगिता 18 जून से शुरू है और 8 जुलाई तक चलेगी, यानी इस बीच आप किसी भी सेवा के लिए आधार का इस्तेमाल उसके अनुभव पर आधारित एक वीडियो यूआईडीएआई को भेज सकते हैं। इस प्रतियोगिता में सिर्फ वे भारतीय नागरिक ही भाग ले सकते हैं, जिनके पास आधार कार्ड है। वीडियो 30 सेकेंड से 2 मिनट के बीच होना चाहिए। इस वीडियो का मकसद दूसरे लोगों को भी उस सेवा का उपयोग करने में मदद करना है। वीडियो हिंदी या अंग्रेजी में बनाकर भेजना है। प्रतियोगिता में दिया जाने वाला विडियो आपका ऑरिजनल वीडियो होना चाहिए।

यह भी पढ़ें: Aadhaar Online Contest: आधार कार्ड से जीत सकते हैं इतने हजार रुपए का इनाम, जानिए कैसे

इनाम में मिलेंगे इतने रुपए

इस प्रतियोगिता में जीतने वाले लोगों को कैश प्राइज दिया जाएगा। इसमें कुल 15 कैटेगरी और कैटेगरी के टॉप 3 वीडियो को अवॉर्ड दिया जाएगा। प्रत्येक श्रेणी में पहला पुरस्कार 20,000 रुपए, दूसरा पुरस्कार 10,000 रुपए और तीसरा पुरस्कार 5,000 रुपए का है। इसके अलावा तीनों श्रेणियों को मिलाकर 30,000 रुपए का प्रथम पुरस्कार दिया जाएगा। द्वितीय पुरस्कार 20,000 रुपए का और तृतीय पुरस्कार 10,000 रुपए का होगा। प्रतिभागी एक से अधिक श्रेणी में वीडियो भेज सकते हैं। 

आधार कार्ड को खाते से लिंक होना जरूरी

वीडियो भेजते समय आपको यह ध्यान रखना होगा कि आपका आधार कार्ड आपके खाते से लिंक होना चाहिए। इसके अलावा UIDAI के पास आपकी सभी जानकारियां होना भी जरूरी है जैसे आपका नाम, पता, मोबाइल नंबर जैसी जरूरी जानकारियां होनी चाहिए। वहीं, अगर आपका खाता आधार से लिंक नहीं है तो आप इसको अभी भी लिंक कर सकते हैं।

आप 15 कैटेगरी के लिए दे सकते हैं वीडियो

UIDAI ने जानकारी देते हुए बताया कि आप 15 कैटेगरी में से किसी भी कैटेगरी में वीडियो दे सकते हैं। आप एक से ज्यादा कैटेगरी में भी वीडियो दे सकते हैं। यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आपका क्या इंटरेस्ट है। आप यदि एक से ज्यादा वीडियो भेजेंगे तो आपके जीतने की संभावना और भी बढ़ जाएगी, लेकिन एक जरूरी बात आपको बता दें कि आपको इनाम सिर्फ एक वीडियो के लिए ही दिया जाएगा।

वीडियो बनाने के बाद uidai के साथ करें शेयर

आपको ये वीडियो यूट्यूब, गूगल ड्राइव या किसी अन्य विडियो शेयरिंग प्लैटफॉर्म पर अपलोड कर उसका लिंक UIDAI के ईमेल के जरिए भेजना है। ईमेल का पता media.division@uidai.net.in है। वीडियो mp4, avi, flv, wmv, mpeg या mov फार्मेट में होना चाहिए। हाई रेजॉलूशन और फुलएचडी वीडियो को इस कॉन्टेस्ट में प्राथमिकता दी जाएगी और उनके जीतने की संभावना भी ज्यादा रहेगी। ऐसे में कोशिश करें कि जिस वीडियो को आप अपलोड कर रहे हों वह कम से कम 1080 पिक्सल रेजॉलूशन का होना चाहिए। प्रतियोगिता के संबंध में अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

48 विजेताओं का किया जाएगा चयन 

बता दें कि इस कॉन्टेस्ट के आधार पर UIDAI की तरफ से 48 विजेताओं का चयन किया जाएगा। इन विजेताओं को इनाम के रूप में नकद राशि दी जाएगी। अगर आप भी इस प्रतियोगिता में भाग लेना चाहते हैं तो आप UIDAI की तरफ से दी जानें वाली सर्विस में से किसी भी एक का 30 से 120 सेकेंड तक का एनिमेटिड ट्यूटोरियल वीडियो बना लें। इसी वीडियो के आधार पर आपका चयन किया जाएगा। वीडियो बनाने के बाद आपको इसका लिंक UIDAI की ईमेल media.division@uidai.net.in पर भेजना होगा।

इन विषयों पर बनाना होगा वीडियो

 

More From Business