Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. डब्ल्यूटीओ को ट्रंप की धमकी, कहा...

डब्ल्यूटीओ को ट्रंप की धमकी, कहा सुधर जाओ वरना बाहर निकल जाएगा अमेरिका

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने ताजा बयान में कहा कि अगर डब्ल्यूटीओ खुद को दुरुस्त नहीं करता है, अमेरिका उससे अलग हो जाएगा। 

Sachin Chaturvedi
Written by: Sachin Chaturvedi 31 Aug 2018, 17:57:15 IST

वाशिंगटन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का वैश्विक निकायों को लेकर एक नयी चेतावनी दी है। उन्होंने अपने ताजा बयान में कहा कि अगर विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) खुद को दुरुस्त नहीं करता है, अमेरिका उससे अलग हो जाएगा। 

उन्होंने गुरूवार को समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग को दिये साक्षात्कार में यह बात कही। गौरतलब है कि डब्ल्यूटीओ उन संस्थानों में एक है जिन्हें वैश्विक व्यवस्था बनाये रखने के लिये गठित किया गया है और इसमें अमेरिका ने मदद की थी। 

ट्रंप ने समाचार एजेंसी से कहा, ‘‘अगर वह स्वयं को दुरूस्त नहीं करते, मैं डब्ल्यूटीओ से हट जाऊंगा।’’ उन्होंने इस संगठन को गठित करने के लिये हुए समझौते को अबतक का सबसे खराब व्यापार समझौता करार दिया। पूर्व में डब्ल्यूटीओ की विवाद निपटान प्रणाली की आलोचना कर चुके ट्रंप ने कहा कि अमेरिका ने शायद ही वहां कभी कोई मुकदमा जीता है। हालांकि चीजें पिछले साल से बदलनी शुरू हुई हैं। 

उन्होंने कहा, ‘‘पिछले साल हमने जीतना शुरू किया।’’ ट्रंप ने कहा, ‘‘आपको मालूम है क्यों? क्योंकि उन्हें पता है कि अगर हम नहीं जीतते हैं,तो हम वहां से बाहर निकल जाएंगे।’’ 
उल्लेखननीय है कि चीन का अमेरिका के साथ शुल्क युद्ध चल रहा है। वह 2001 में डब्ल्यूटीओ से जुड़ा। इसे अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि राबर्ट लिगथाइजर ने एक गलती करार दिया है।

Web Title: Trump warns that he could pull the America out of WTO | डब्ल्यूटीओ को ट्रंप की धमकी, कहा सुधर जाओ वरना बाहर निकल जाएगा अमेरिका