Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ट्रंप ने आधे चीनी आयात पर...

ट्रंप ने आधे चीनी आयात पर लगा दिया शुल्क, 200 अरब डॉलर के इंपोर्ट पर शुल्क आज से लागू

अमेरिका से चीन को लगभग 500 अरब डॉलर का निर्यात होता है, यानि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप लगभग आदे चीनी आयात पर आयात शुल्क लगा चुके हैं

Manoj Kumar
Reported by: Manoj Kumar 24 Sep 2018, 13:33:29 IST

नई दिल्ली। चीन से अमेरिका को जितना भी माल निर्यात होता है उसके लगभग आधे पर अब आयात शुल्क लागू हो गया है। आज से अतीरिक्त 200 अरब डॉलर की चीनी वस्तुओं पर आयात शुल्क लागू हो गया है और अबतक कुल 250 अरब डॉलर से ज्यादा चीनी माल पर अमेरिका आयात शुल्क लगा चुका है। अमेरिका से चीन को लगभग 500 अरब डॉलर का निर्यात होता है, यानि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप लगभग आदे चीनी आयात पर आयात शुल्क लगा चुके हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति यहां पर ही रुकने वाले नहीं हैं, उन्होंने चेतावनी दी है कि वह बाकी बचे हुए लगभग 267 अरब डॉलर के सामान पर भी तीसरे दौर में आयात शुल्क लगा सकते हैं। हालांकि चीन ने भी अमेरिका से आयात होने वाली कई तरह की वस्तुओं पर आयात शुल्क लगाने की घोषणा की है लेकिन अमेरिका से चीन उतना ज्यादा आयात नहीं करता है जितना निर्यात करता है, ऐसे में दोनो देशों के बीच छिड़े इस व्यापार युद्ध से चीन का घाटा होता दिख रहा है।

अमेरिका ने चीनी माल पर आयात शुल्क की जो घोषणा की है उसके तहत वह इस साल के अंत तक पहले 10 प्रतिशत आयात शुल्क वसूलेगा और उसके बाद यह बढ़कर 25 प्रतिशत हो जाएगा।

Web Title: ट्रंप ने आधे चीनी आयात पर लगा दिया शुल्क, 200 अरब डॉलर के इंपोर्ट पर शुल्क आज से लागू