Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अमेरिका और चीन को सताई कारोबार...

अमेरिका और चीन को सताई कारोबार की चिंता, ट्रंप ने की शी से फोन पर बातचीत

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने आज अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ फोन पर बातचीत की।

India TV Paisa Desk
Written by: India TV Paisa Desk 16 Jan 2018, 21:14:38 IST

बीजिंग। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने आज अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ फोन पर बातचीत की। यह बातचीत दोनों देशों के बीच स्थगित चल रहे वार्ता कार्यक्रम को फिर शुरू करने के तौर पर हुई। बातचीत के इस कार्यक्रम का उद्देश्य दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंधों में सुधार लाना है। व्यापार असंतुलन की वजह से दोनों देशों के बीच तनाव लगातार बढ़ रहा है।

ट्रंप प्रशासन ने व्यापार युद्ध के बीच चीन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई मसलन दंडात्मक शुल्क और प्रतिबंधों की चेतावनी दी है। इसीके मद्देनजर आज दोनों नेताओं ने फोन पर बात की। हाल के महीनों में चीन और अमेरिका के बीच व्यापार असंतुलन को लेकर तनाव बढ़ा है। चीन ने शुक्रवार को आंकड़े जारी किए जिसमें अमेरिका के साथ उसका व्यापार अधिशेष 275.8 अरब डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच चुका है। यह ट्रंप के दोनों देशों के बीच व्यापार घाटे को कम करने के लक्ष्य के विपरीत है। हांगकांग स्थित दक्षिण चीन मॉर्निंग पोस्ट ने यह खबर प्रकाशित की है।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लु कांग ने कहा कि दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय व्यापार और कोरिया प्रायद्वीप की स्थिति पर चर्चा की। विशेषरूप से दक्षिण अैर उत्तर कोरिया के बीच तनाव को कम करने के लिए हुई बातचीत पर भी चर्चा हुई। लु ने कहा कि दोनों नेताओं का मानना है कि दोनों देशों के बीच आपसी संबंध काफी महत्वपूर्ण हैं।

Web Title: अमेरिका और चीन को सताई कारोबार की चिंता, ट्रंप ने की शी से फोन पर बातचीत