Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस Truckers Strike: शुक्रवार ट्रक ऑपरेटर्स की...

Truckers Strike: शुक्रवार ट्रक ऑपरेटर्स की हड़ताल की धमकी, लोडिंग क्षमता बढ़ाने के बावजूद नहीं माने ट्रांसपोर्टर

ट्रकों के लिए लोडिंग क्षमता नियमों में बदलाव के बावजूद ट्रक ऑपरेटर्स नहीं माने हैं और शुक्रवार को देशभर में हड़ताल की धमकी दी है।

Manoj Kumar
Manoj Kumar 20 Jul 2018, 11:43:31 IST

नई दिल्ली। ट्रकों के लिए लोडिंग क्षमता नियमों में बदलाव के बावजूद ट्रक ऑपरेटर्स नहीं माने हैं और शुक्रवार को देशभर में हड़ताल की धमकी दी है। ऑपरेटर्स ने कहा है कि बुधवार से ही ढुलाई के लिए नई बुकिंग बंद कर दी गई है और शुक्रवार को देशभर में करीब 90 लाख ट्रकों का चक्का जाम रहेगा। ट्रक ऑपरेटर्स के संगठन ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस ने हड़ताल का आहवान किया है।

ट्रक ऑपरेटर्स डीजल की बढ़ी हुई कीमतों के विरोध हड़ताल कर रहे हैं और उन्होंने डीजल को जीएसटी के दायरे लाने की मांग भी रखी है। इसके अलावा ऑपरेटर्स टोल नाकों की संख्या कम करने की मांग भी कर रहे हैं।

हालांकि सरकार ने ट्रक ऑपरेटर्स को कुछ राहत देते हुए मंगलवार को लोडिंग क्षमता के नियमों में ढील दी है। ट्रकों की लोडिंग क्षमता को 25 प्रतिशत तक बढ़ा दिया गया है, साथ में सरकार ने । सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को कहा कि ट्रक समेत भारी वाहनों की माल ढुलाई क्षमता वैश्विक मानकों के अनुरूप 20 से 25 प्रतिशत बढ़ायी गयी है और इससे लाजिस्टिक लागत में कमी लाने में मदद मिलेगी। परिवहन मंत्री के मुताबिक इस कदम के जरिए ओवरलोडिंग के मामले में होने वाले भ्रष्टाचार को रोकने में मदद मिलेगी।

ट्रकों की माल ट्रकों की माल ढुलाई क्षमता बढ़ाने के अलावा ट्रकों के लिये सालाना फिटनेस प्रमाणपत्र व्यवस्था को भी समाप्त कर दिया गया है। अब इसकी जगह ऐसे प्रमाणपत्र दो साल में ही नवीनीकरण कराने की जरूरत होगी। मंत्री ने कहा कि भार क्षमता बढ़ाने का फैसला संबंधित पक्षों के साथ विचार - विमर्श के बाद किया गया। इस कदम से 16 टन के वाहन 19 टन , 25 टन के वाहन 28.5 टन तथा 37 टन के वाहन 42 टन तक माल ढुलाई कर सकेंगे। 

More From Business