Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. कोलकाता-ढाका के बीच कंटेनर ट्रेन का...

कोलकाता-ढाका के बीच कंटेनर ट्रेन का परीक्षण आज से शुरू, पशु चारा लेकर जाएगी ट्रेन

कोलकाता से ढाका के बीच कंटेनर ट्रेन का परीक्षण (ट्रायल रन) मंगलवार से शुरू होगा। इसमें 1,100 टन पशु चारा लदा होगा। दोनों देशों के बीच यात्री और मालगाड़ी सेवा पहले से ही चल रही है, यह पहली बार है जब दोनों देशों के बीच कंटेनर सेवा शुरू होगी।

Manish Mishra
Edited by: Manish Mishra 03 Apr 2018, 12:40:53 IST

नई दिल्ली कोलकाता से ढाका के बीच कंटेनर ट्रेन का परीक्षण (ट्रायल रन) मंगलवार से शुरू होगा। इसमें 1,100 टन पशु चारा लदा होगा। दोनों देशों के बीच यात्री और मालगाड़ी सेवा पहले से ही चल रही है, यह पहली बार है जब दोनों देशों के बीच कंटेनर सेवा शुरू होगी। निर्यातक लंबे समय से इस तरह की सेवा शुरू करने की मांग कर रहे हैं क्योंकि इससे समय और व्यापार लागत दोनों कम हो सकेगा। कंटेनर ट्रेन का उपयोग आमतौर पर मशीन के कलपुर्जों, रसायनिक पदार्थ (केमिकल), वाहनों और टिकाऊ उपभोग की वस्तुओं के परिवहन के लिए किया जाता है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि  यदि परीक्षण सफल रहता है तो यह सेवा माल परिवहन में लगने वाले समय को कम करने में मददगार साबित होगी। कंटेनर सेवा को संभालने की जिम्मेदारी रेल मंत्रालय के अधीन आने वाले कंटेनर कॉर्पोरशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (कॉनकोर) की है।

ट्रेन माझरहाट स्टेशन के निकट कॉनकोर टर्मिनल से हरी झंडी दिखाकर रवाना की जाएगी। यह ट्रेन 300 किलोमीटर की यात्रा करके भारत में सियालदह, नैहाती, रानाघाट और गेदे स्टेशन और बांग्लादेश में दरसाना और इशुर्दी से होते हुए बंगबंधु वेस्ट स्टेशन पहुंचेगी।  

Web Title: कोलकाता-ढाका के बीच कंटेनर ट्रेन का परीक्षण आज से शुरू, पशु चारा लेकर जाएगी ट्रेन