Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. दूरसंचार क्षेत्र में उपभोक्ता शिकायतों के...

दूरसंचार क्षेत्र में उपभोक्ता शिकायतों के निपटारे के लिए लोकपाल पर विचार

टेलीकॉम सेक्टर में बढ़ती शिकायतों की निपटान सिस्टम के संबंध में एक परामर्श पत्र जारी होगा। लोकपाल व्यवस्था स्थापित करने के बारे में सार्वजनिक राय मांगेगा।

Dharmender Chaudhary
Dharmender Chaudhary 28 Jul 2016, 16:38:08 IST

नई दिल्ली। टेलीकॉम सेक्टर का रेगुलेटर इस इंडस्ट्री में यूजर्स की बढ़ती शिकायतों की निपटान सिस्टम के संबंध में एक परामर्श पत्र जारी करेगा। ट्राई टेलीकॉम सेक्टर में शिकायतों के निपटाने के लिए लोकपाल व्यवस्था स्थापित करने के बारे में सार्वजनिक राय मांगेगा।

परिचर्चा पत्र के बारे में जानकारी देते हुए सूत्रों ने कहा कि इस पत्र में विभिन्न मुद्दों पर राय मांगी गई है। जिनमें कानूनी ढांचे (दूरसंचार लोकपाल के कार्यालय की स्थापना के लिए), इसका ढांचा, वित्तपोषण, उक्त कार्यालय द्वारा निपटाए जाने वाली शिकायतों की श्रेणी, इसकी शक्तियां, कामकाज और जिम्मेदारी आदि शामिल है। सूत्रों ने कहा कि भारत में टेलीकॉम सेक्टर ने पिछले दशक में तेजी से वृद्धि दर्ज की है लेकिन गलत बिलिंग, खराब सेवा और दूरसंचार परिचालकों द्वारा उपभोक्ता शिकायतों के असंतोषजनक समाधान से शिकायतों में काफी वृद्धि हुई है।

एक लाख नए टावर लगाएगी कंपनी

कॉल ड्रॉप की समस्या को लेकर आलोचना झेल रहे दूरसंचार परिचालकों ने एक साल के भीतर एक लाख नये टावर लगाने की आज प्रतिबद्धता जताई। इसमें करीब 20,000 करोड़ रुपए का निवेश होगा। साथ ही उन्होंने सरकार से और स्पेक्ट्रम की मांग भी की है। दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा, दूरसंचार कंपनियों ने पिछले 45 दिनों में 48,000 टावर लगाए हैं। उन्होंने 100 दिन में 60,000 टावर लगाने का वादा किया है। उन्होंने कहा, उन्होंने एक साल की योजना को लेकर प्रतिबद्धता जताई है। उनका प्रदर्शन संतोषजनक रहा है लेकिन सरकार चाहती है कि नेटवर्क में सुधार के बारे में ग्राहकों को अनुभव होना चाहिए।

Web Title: ट्राई: उपभोक्ता शिकायतों के निपटारे के लिए लोकपाल पर विचार