Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अप्रैल-अक्‍टूबर के बीच व्यापार घाटा 60...

अप्रैल-अक्‍टूबर के बीच व्यापार घाटा 60 प्रतिशत बढ़कर हुआ 88 अरब डॉलर, DBS की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

एक रिपोर्ट के अनुसार अप्रैल से अक्‍टूबर के बीच व्यापार घाटा बढ़कर 88 अरब डॉलर हो गया जो पिछले साल ​की तुलना में 60 प्रतिशत अधिक है।

Manish Mishra
Manish Mishra 22 Nov 2017, 17:11:05 IST

मुंबई। एक रिपोर्ट के अनुसार अप्रैल से अक्‍टूबर के बीच व्यापार घाटा बढ़कर 88 अरब डॉलर हो गया जो पिछले साल ​की तुलना में 60 प्रतिशत अधिक है। ​सिंगापुर की ब्रोकरेज फर्म DBS ने एक रिपोर्ट में यह बात कही है। रिपोर्ट के अनुसार, यह समस्या दोतरफा है, सालाना आधार पर 9 प्र​तिशत की निर्यात वृद्धि तथा इस वित्त वर्ष में अप्रैल-अक्‍टूबर के दौरान आयात में 23 प्रतिशत का तेज उछाल… इससे कुल व्यापार घाटा बढ़कर 88 अरब डॉलर हो गया जो कि सालाना आधार पर 60 प्रतिशत अधिक है।

DBS की रिपोर्ट के अनुसार, GST से उत्‍पन्‍न विसंगतियों के दूर होने के बाद निर्यात बढ़ेगा। हालांकि इसमें यह भी कहा गया है कि निर्यात बास्‍केट या उत्पादों के चलते अर्थव्यवस्था को इस साल क्षेत्रीय निर्यात चक्र में बढ़त का फायदा नहीं मिल सका।

यह बढ़त मुख्य रूप से इलेक्ट्रोनिक निर्यात के कारण हुई जिसमें सेमी कंडक्टर व उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स शामिल हैं। इनका निर्यात में हिस्सा दसवें हिस्से से भी कम है। इसके विपरीत देश के निर्यात में दो तिहाई हिस्सा तो रत्न व आभूषण, दवा, कपड़ा, अभियांत्रिकी सामान व खाद्य आदि का है। वहीं दूसरी तरफ आयात पर कच्चे तेल की कीमतों में उछाल का असर रहेगा।

यह भी पढ़ें : डिजिटल पेमेंट करने वालों को सरकार देगी इनाम, डिजिटल लेनदेन पर GST में 2 फीसदी छूट का है प्रस्‍ताव

यह भी पढ़ें : बिना आधार के नहीं खरीद या बेच सकेंगे प्रॉपर्टी, बेनामी संपत्ति पर लगाम लगाने के लिए सरकार उठा सकती है कदम


Web Title: अप्रैल-अक्‍टूबर के बीच व्यापार घाटा 60 प्रतिशत बढ़कर हुआ 88 अरब डॉलर