Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Toyota करेगी 33.7 लाख कारों को...

Toyota करेगी 33.7 लाख कारों को रिकॉल, खराब एयरबैग के कारण भारत में वापस होंगी प्रियस कार

Toyota दुनिया भर में करीब 33.7 लाख कारों को वापस मंगाएगी। Toyota ने यह निर्णय एयरबैग और इमीशन कंट्रोल सिस्‍टम में खराबी को देखते लिया है।

Sachin Chaturvedi
Sachin Chaturvedi 30 Jun 2016, 12:43:16 IST

नई दिल्‍ली। जापानी ऑटोमोबाइल कंपनी Toyota ने अपने इतिहास का सबसे बड़ा रिकॉल की घोषणा की है। कंपनी दुनिया भर में करीब 33.7 लाख कारों को वापस मंगाएगी। Toyota ने यह निर्णय एयरबैग और इमीशन कंट्रोल सिस्‍टम में खराबी को देखते लिया है। भारत की बात की जाए तो कंपनी यहां भी कारों को वापस मंगाएगी। Toyota किर्लोस्‍कर के मुताबिक भारत में कंपनी की 170 प्रियस हाइब्रिड कारों को वापस मंगाया जाएगा।

खराब एयरबैग की शिकायतें

Toyota ने दुनिया भर में दो बड़ी खराबी को देखते हुए रिकॉल अभियान शुरू किया है। टोयोटा की कुल 14.3 लाख कारों को खराब एयरबैग के चलते रिकॉल किया जा रहा है। वहीं 28.7 लाख कारें गलत एमीशन कंट्रोल सिस्‍टम के चलते वापस बुलाई जा रही हैं। कंपनी ने कहा कि उसे इस खराबी के संबंध में किसी दुर्घटना या चोट लगने की खबर नहीं मिली है फिर भी उसने इन गाडि़यों को वापस बुलाया है। इनमें से करीब 9,32,000 वाहन ऐसे हैं जिनमें दोनों खराबियां हैं। इस प्रकार प्रभावित वाहनों की कुल संख्या 33.7 लाख है।

भारत में वापस होंगी हाइब्रिड प्रियस कारें

Toyota किर्लोस्कर मोटर भारत में अपनी हाइब्रिड कार प्रियस की 170 इकाइयों को बाजार से वापस मंगा रही है। खराब एयरबैग के लिए कंपनी ने वैश्विक स्तर पर 14.3 लाख कारों को वापस लेने की घोषणा की है। इसी के तहत भारत में भी कारें वापस लेने की घोषणा की है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि उसने स्वैच्छिक रूप से एयरबैग की गड़बड़ी को दूर करने के लिए 29 जून से कारों को वापस लेने का अभियान शुरू किया है। इन कारों का प्रोडक्‍शन नवंबर, 2009 से अप्रैल, 2012 के दौरान हुआ है।

दिल्ली सरकार ने माइक्रो हाइब्रिड तकनीक वाले वाहनों पर घटाया वैट, कैमरी, सियाज, और अर्टिगा हुई सस्ती

फॉक्‍सवैगन के बाद अब स्‍कैंडल में फंसी जापान की Suzuki Corp, फ्यूल माइलेज में धोखाधड़ी का आरोप

Web Title: Toyota करेगी 33.7 कारों को रिकॉल