Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस दिल्ली और NCR का कोई भी...

दिल्ली और NCR का कोई भी शहर Ease of Living Index के टॉप 10 में नहीं

केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने देश में उन 10 शहरों की लिस्ट जारी की है जो देशभर में रहन सहन के मामले यानि Ease of Living Index में शीर्ष पर हैं

Manoj Kumar
Manoj Kumar 13 Aug 2018, 17:19:43 IST

नई दिल्ली। सोमवार को केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने देश में उन 10 शहरों की लिस्ट जारी की है जो देशभर में रहन सहन के मामले यानि Ease of Living Index में शीर्ष पर हैं। इन 10 शहरों में दिल्ली या फिर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) का कोई भी शहर शामिल नहीं है। इस इंडेक्स में देशभर के 111 शहरों का सर्वे किया गया है।

Ease of Living Index की लिस्ट के लिए पहले 4 मुख्य स्तंभों को आधार माना गया है। ये चार मुख्य स्तंभ हैं शहर के संस्थान, शहर का सामाजिक दायरा, शहर की अर्थव्यवस्था और शहर का ढांचा। इन 4 स्तंभों के अलावा 15 अन्य श्रेणियों को भी देखा गया और उन श्रेणियों में संबधित शहर के प्रदर्शन को देखा गया। इन 15 श्रेणियों में सबसे पहले गवर्नेंस, दूसरे नंबर पर संस्कृति, तीसरे पर शिक्षा, चौथे पर अर्थव्यवस्था और रोजगार, पांचवें पर वाटर वेस्ट मैनेजमेंट, छठे पर सॉलिट वेस्ट मैनेजमेंट, सातवें पर स्वास्थ्य, प्रदूण नियंत्रण, बिजली सप्लाई, पानी सप्लाई, पब्लिक के लिए खुला स्थान, सुरक्षा और ट्रांस्पोर्टेशन जैसी मूलभूत सुविधाओं को ध्यान में रखा गया है।

Ease of Living Index में पहले स्थान पर पुणे, दूसरे पर नवी मुंबई, तीसरे पर ग्रेटर मुंबई, चौथे पर तिरुपती, पांचवें पर चंडीगढ़, छठे पर थाणे, सातवें पर रायपुर, आठवें पर इंदौर, नौवें पर विजयवाड़ा और 10वें पर भोपाल को रख गया है।