Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. पाकिस्तान में 300 रुपए किलो हो...

पाकिस्तान में 300 रुपए किलो हो गया टमाटर, लेकिन भारत से आयात करने से इंकार

पाकिस्तान के कुछ भागों में टमाटर की कीमत 300 रुपये किलो होने के बावजूद वह भारत से टमाटर का आयात नहीं करेगा

Manoj Kumar
Manoj Kumar 27 Sep 2017, 9:47:22 IST

लाहौर। पाकिस्तान के कुछ भागों में टमाटर की कीमत 300 रुपये किलो होने के बावजूद वह भारत से टमाटर का आयात नहीं करेगा। दोनों देशों के रिश्तों में खटास के बीच पाकिस्तान के खाद्य सुरक्षा मंत्री सिकंदर हयात बोसन ने यह जानकारी दी है। पाकिस्तान के अखबार एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने खबर दी है कि पाकिस्तान घरेलू बाजार में टमाटर की किल्लत झेल रहा है।

पाकिस्तान में जब भी टमाटर की किल्लत होती है तो इसके मांग और आपूर्ति के अंतर को भारत से आयात के जरिये पूरा किया जाता है। लेकिन सीमापार से देश में आयात की खेप पर रोक लगाने के कारण मांग और आपूर्ति का भारी अंतर पैदा हो गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि स्थानीय विक्रेताओं को मौजूदा समय में सिंध प्रांत के उत्पादों के बाजार में आने का इंतजार है। इस बार भारत में भी टमाटर की किल्लत है, ऐसे में भारतीय कारोबारियों को घरेलू स्तर पर ही टमाटर का अच्छा भाव मिल रहा है।

सिकंदर हयात बोसन ने कल लाहौर में संवाददाताओं से कहा कि बलूचिस्तान में उनकी फसल के तैयार होने के बाद अगले कुछ दिनों में पाकिस्तान में टमाटर और प्याज का संकट खत्म होगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि सरकार भारत से सब्जियों का आयात नहीं करेगी।
डॉन अखबार ने खबर दी है कि लाहौर और पंजाब प्रांत के कुछ हिस्सों में टमाटर की कीमत बढ़कर 300 रुपये किलो के स्तर पर जा पहुंची है।

मीडिया की रिपोर्ट में कहा गया है कि अभी हाल फिलहाल ही ये कीमतें 100 से 120 रुपये किलो हुआ करती थीं। सरकार ने टमाटर की कीमत 132 से 140 रुपये किलो तय की थी। इस बीच लाहौर चेम्बर आफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (LCCI) ने बोसन की भारत से आयात नहीं करने की घोषणा का स्वागत किया है और कहा है कि इस कदम के कारण स्थानीय किसानों को मदद मिलेगी और पाकिस्तान की विदेशी मुद्रा की बचत होगी।

Web Title: पाकिस्तान में 300 रुपए किलो हो गया टमाटर, लेकिन हमसे नहीं खरीदेगा