Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. दमदार पर्फोर्मेंस किफायती दाम, ये हैं...

दमदार पर्फोर्मेंस किफायती दाम, ये हैं चार लाख रुपए से कम कीमत में भारत की 7 बेस्ट Car

Indian car market is very price conscious, We bring these 7 car which come under 4 lakh price range.

Sachin Chaturvedi
Sachin Chaturvedi 30 Jun 2016, 9:51:43 IST

नई दिल्‍ली। भारतीय कार बाजार में एंट्री सेगमेंट सबसे महत्‍वपूर्ण है। आज मारुति या टाटा जैसे भारतीय Car ब्रांड हों या फिर रेनॉल्‍ट, हुंडई या डेटसन जैसी विदेशी कंपनियां, सभी का फोकस 4 लाख से कम कीमत वाले इसी सेगमेंट पर है। बढ़ते कॉम्‍पटीशन के चलते कार कंपनियां कम से कम कीमत पर फीचर पैक्‍ड कारें बाजार में उतार रहे हैं। जब बाजार में एक से बढ़कर कारें मौजूद हों तो ऐसे में आम ग्राहक के सामने कंफ्यूजन पैदा होना लाजमी है। आपकी इसी समस्या को दूर करने के लिए www.cardekho.com के साथ www.paisa.khabarindiatv.com की टीम लेकर आई है भारतीय बाजार में मौजूद 4 लाख रुपए से सस्‍ती ऐसी 7 कारें जो फीचर्स के मामले में मिड रेंज हैचबैक या सेडान से कम नहीं हैं।

टाटा नैनो : 2.1 लाख से 3.0 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

कीमत के लिहाज़ से यह सबसे अफोर्डेबल car है। केबिन में काफी जगह के साथ अच्छा माइलेज़ और कुछ फीचर्स इसे परफेक्ट सिटी कार बनाते हैं। टाटा नैनो को टाल बॉय डिजायन दिया गया है, जिससे ड्राइवर को कार के बाहर ज्यादा साफ नजारा मिलता है। छोटे साइज़ की बदौलत इसे ट्रैफिक में चलाना और तंग जगह पर पार्क करना आसान है। कार का ग्राउंड क्लीयरेंस 190 एमएम है, जिससे यह उबड़-खाबड़ सड़कों पर भी आसानी से चल सकती है। नैनो में चार पैसेंजर आराम से बैठ सकते हैं। इसका एसी केबिन को तुरन्त ठंडा कर देता है। इसका बूट स्पेस 94 लीटर का है।

क्यों खरीदें : चलाने में आसान, अच्छा स्पेस, चिल्ड एसी, दमदार माइलेज, सिटी ड्राइविंग के लिए बेहतर, ज्यादा ग्राउंड क्लीयरेंस और ऑटोमैटिक का विकल्प।

क्यों न खरीदें : कम पावर, हाईवे ड्राइविंग के लिहाज़ से कमजोर और केबिन में इस्तेमाल हुई प्लास्टिक क्वालिटी थोड़ी मायूस करती है।

तस्वीरों में देखिए भारत में सबसे ज्‍यादा बिकने वाली कारें

CARS UNDER 5 LAKH

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

डैटसन रेडी-गो : 2.39 लाख से 3.34 लाख रूपए (एक्स-शोरूम)

एंट्री लेवल हैचबैक car सेगमेंट में ताजा पेशकश है डैटसन की रेडी-गो। डैटसन रेडी-गो को रेनो-निसान के गठबंधन वाले सीएमएफ-ए प्लेटफार्म पर बनाया गया है। रेडी-गो को ‘टॉल बॉय’ डिजायन में रखा गया है। कार की बॉडी पर कई कर्व लाइन दी गई हैं, जिससे कार ज्यादा आकर्षक नजर आती है। सेगमेंट की अन्य कारों की तुलना में रेडी-गो ज्यादा ऊंची है। केबिन में ग्रे और बेज़ कलर कॉम्बिनेशन दिया गया है। केबिन में अच्छा स्पेस मौजूद है। पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो डैटसन रेडी-गो में 800 सीसी का पेट्रोल इंजन दिया गया है। जो 54 पीएस की पावर और 72 एनएम का टॉर्क देता है। कार का माइलेज 25.17 किमी प्रति लीटर है। कार का क्लच और स्टीयरिंग हल्का है। ट्रैफिक भरे रास्तों में इसे चलाना आसान होगा। कार की राइड क्वालिटी अच्छी है। सस्पेंशन भी अच्छा रिस्पॉन्स देता है।

क्यों खरीदेः नया डिजायन, अच्छा माइलेज़, कम कीमत और कस्टमाइजेशन की सुविधा।

क्यों न खरीदेः सर्विस नेटवर्क बाकी कंपनियों के मुकाबले कम है।

मारुति ऑल्टो-800: 2.5 लाख से लेकर 3.8 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

भारत में जब भी छोटी car की बात होती है सबसे पहला नाम आता है मारूति ऑल्टो-800 का। एंट्री लेवल हैचबैक सेगमेंट में यह सबसे अधिक बिकने वाली कार है। हाल ही में इसका फेसलिफ्ट वर्जन भी उतारा गया है। सिटी ड्राइविंग के लिहाज से यह कार काफी बेहतर है। कार में चार पैसेंजर आराम से बैठ सकते हैं। इसका केबिन और सीटिंग कंफर्ट औसत है। अन्य कारों की तुलना में इसकी सीटिंग पोजिशन थोड़ी नीचे दी गई है। पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो ऑल्टो-800 में 796 सीसी का इंजन दिया गया है। जो 48 पीएस की पावर और 69 एनएम का टॉर्क देता है। इसका माइलेज 22.74 किलोमीटर प्रति लीटर का है।

क्यों खरीदें : बेहतर माइलेज, बिक्री के बाद अच्छी सर्विस और सिटी ड्राइविंग के लिए उपयुक्त।

क्यों न खरीदें: पीछे की तरफ कम स्पेस, ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का अभाव।

मारुति ऑल्टो के-10 : 3.29 लाख रूपए से लेकर 4.14 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

वैसे है तो यह ऑल्टो-800 का पावरफुल वर्जन लेकिन एक्सटीरियर, इंटीरियर डिजायन और राइड क्वालिटी में काफी अंतर महसूस होगा। ऑल्टो के-10 का डिजायन काफी अग्रेसिव और पसंद आने वाला है। के-10 में नए डिजायन का बम्पर, शार्प हैडलैंप्स और शोल्डर लाइन जैसे फीचर है, जो इसे दमदार बनाते हैं। केबिन की बात करें तो यहां ड्यूल टोन अपहोल्स्ट्री के साथ अच्छी क्वालिटी वाले प्लास्टिक पैनल इस्तेमाल किए गए हैं। कार का एसी काफी प्रभावी है। यह कम समय में ही केबिन को ठंडा कर देता है। सीटें बेहतर और आरामदायक हैं, हालांकि पीछे वाली सीटों की पोजिशन सही नहीं है। लम्बी यात्रा के लिए यह सीटें उपयुक्त नहीं है। कार में म्यूजिक सिस्टम दिया गया है जो सीडी, रेडियो, यूएसबी और ऑक्स कनेक्टिविटी सपोर्ट करता है। हालांकि यहां ब्लूटूथ कनेक्टिविटी का अभाव थोड़ा खलता है।

क्यों खरीदें: बेहतर परफॉर्मेंस, एसी, ज्यादा माइलेज, सिटी राइडिंग के लिए उपयुक्त, बिक्री के बाद अच्छी सर्विस और ऑटोमैटिक का विकल्प।

क्यों न खरीदें: पिछली सीटों में कम जगह और आराम।

रेनो क्विड : 2.7 लाख से 3.7 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

चार लाख के बज़ट में रेनो क्विड भी एक लाजवाब कार है। एसयूवी जैसा डिजायन और एडवांस फीचर लिस्ट की बदौलत इस कार ने काफी सुर्खियां और बिक्री के आंकड़े बटोरे हैं। छोटे साइज़ की वजह से इसे बंपर टू बंपर ट्रैफिक में चलाना आसान है। वहीं 180 एमएम का ग्राउंड क्लीयरेंस कैसे भी रास्ते पर ड्राइविंग के दौरान काफी भरोसा देता है। 300 लीटर का बूट स्पेस ज्यादा से ज्यादा सामान रखने की आजादी देता है। वहीं ऑल डिजिटल डैशबोर्ड और नेविगेशन सिस्टम इसे सेगमेंट की एडवांस कार बनाता है। 799 सीसी इंजन वाली क्विड की ताकत 54 पीएस और टॉर्क 72 एनएम है। इसका माइलेज़ 25.17 किलोमीटर प्रति लीटर है।

क्यों खरीदेः अच्छे लुक्स, ज्यादा माइलेज़, स्पेस और एडवांस फीचर्स।

क्यों न खरीदेः कम पावरफुल इंजन, छोटा सर्विस नेटवर्क।

टाटा टियागो : 3.2 लाख से 5.5 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

टियागो छोटी कारों के सेगमेंट में टाटा की नई पेशकश है। कीमत के मुकाबले इस कार में बेहतरीन डिजायन, जगह, माइलेज़ और अच्छे फीचर्स मिलते हैं। यह टाटा की अब तक आई सभी कारों से एकदम अलग है। टाटा टियागो के फ्रंट में स्वेप्टबैक हैडलैंप्स और क्रोम फिनिश वाले फॉगलैंप्स दिए गए हैं। कार का 170 एमएम का ग्राउंड क्लीयरेंस भी अच्छा है। यह पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन में उपलब्ध है। अगर बजट टाइट है तो चार लाख रूपए में इसका पेट्रोल वेरिएंट चुना जा सकता है। पेट्रोल में 1.2 लीटर का रेवोट्रॉन इंजन 85 पीएस की पावर और 114 एनएम का टॉर्क देता है। इसका माइलेज़ 23.84 किलोमीटर प्रति लीटर है।

क्यों खरीदेः डिजायन, माइलेज़, सिटी ड्राइविंग में आरामदायक और कंफर्ट फीचर्स।

क्यों न खरीदेः ऑटोमैटिक में उपलब्ध नहीं, पीछे की तरफ एसी वेंट्स नहीं दिए गए हैं।

हुंडई इयॉन : 3.3 लाख से 4.5 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

इस लिस्ट में सबसे आखिरी नाम है हुंडई इयॉन का। कीमत के मामले में सभी कारों से थोड़ी महंगी है, लेकिन कार के फीचर्स इसे जायज ठहराते हैं। एक्सटीरियर पर ध्यान दें तो कार के चारों ओर एरोडायनामिक कर्व लाइन दी गई है। जो इसे अच्छा लुक देती हैं। कार को मार्केट में आए हुए काफी समय हो गया है, लेकिन फिर भी इसके डिजायन में पुरानापन नजर नहीं आता। इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 170 एमएम है। पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो हुंडई इयॉन को दो इंजन ऑप्शन में उतारा गया है। कम पावरफुल वर्जन में 0.8 लीटर का इंजन दिया गया है। जो 55 पीएस की पावर और 74.5 एनएम का टॉर्क देता है। इसका माइलेज 21.1 किलोमीटर प्रति लीटर का है।

क्यों खरीदें: अच्छा लुक, प्रीमियम इंटीरियर, बेहतर स्पेस और बिक्री के बाद अच्छी सर्विस।

क्यों न खरीदें: हाईवे ड्राइविंग में स्टीयरिंग व्हील हल्का ही बना रहता है और एनवीएच लेवल में सुधार की गुंजाइश महसूस होती है।

भारतीय कार बाजार में तहलका मचाने की तैयारी में Maruti, लॉन्‍च करेगी ये 5 बेहतरीन मॉडल

भारतीय बाजार में मौजूद ये हैं 5 पैसा वसूल गाड़ियां

Web Title: These are 7 car comes under 4 lakh price range