Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. मॉनसून: दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत...

मॉनसून: दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में जून तक भीषण गर्मी का अनुमान, जुलाई से झमाझम होगी बरसात!

मौसम विभाग के मुताबिक मानसून सीजन से पहले जून तक उत्तर भारत के कई राज्यों में तापमान औसत से अधिक रहने का अनुमान है

Manoj Kumar
Reported by: Manoj Kumar 03 Apr 2018, 14:03:45 IST

नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने इस बार मानसून सीजन से पहले देश में भयंकर गर्मी पड़ने का अनुमान लगाया है लेकिन मानसून सीजन के दौरान अच्छी बारिश की उम्मीद भी है क्योंकि मानसून को प्रभावित करने वाले मौसमी कारक अभी तक इसके अनुकूल चल रहे हैं। भारतीय मौसम विभाग ने पहली अप्रैल को जारी अपने अनुमान में यह जानकारी दी है।

इन राज्यों में पड़ेगी भीषण गर्मी

मौसम विभाग के मुताबिक अप्रैल से जून के दौरान देश में कई राज्यों में अधिकतम, औसत और न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की आशंका है। अधिकतम तापमान की बात करें तो अप्रैल से जून के दौरान जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और हिमाचल प्रदेश में यह सामान्य के मुकाबले 1 डिग्री या इससे अधिक ऊपर हो सकता है। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और राजस्थान में इसके सामान्य से 0.5-1 डिग्री सेल्सियस ऊपर रहने का अनुमान है।

मानसून के लिए अभी तक अनुकूल परिस्थितियां

मौसम विभाग के मुताबिक मानसून को प्रभावित करने वाला प्रशांत महासागर की सतह का तापमान अभी तक मानसून के अनुकूल है और यह वर्ष ला-नीना वर्ष रहने का अनुमान है। ला-नीना वर्ष होने की स्थिति में मानसून सीजन के दौरान सामान्य तौर पर अधिक बरसात होती है, वहीं अल-नीनो वर्ष होने पर मानसून सीजन के दौरान बारिश कम होने की आशंका बढ़ जाती है। यह वर्ष क्योंकि ला-नीना वर्ष रहने का अनुमान है ऐसे में मानसून सीजन के दौरान अच्छी बरसात होने की उम्मीद बढ़ गई है।

Web Title: मॉनसून: दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में जून तक भीषण गर्मी का अनुमान, जुलाई से झमाझम होगी बरसात!