Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. शहरी इंटरनेट कनेक्शनों के मामले में...

शहरी इंटरनेट कनेक्शनों के मामले में तमिलनाडु प्रथम, महाराष्ट्र, दिल्ली दूसरे स्थान पर

देश में सबसे ज्यादा शहरी इंटरनेट कनेक्शनधारियों की संख्या तमिलनाडु में है और यह देश के कुल 23.1 करोड़ शहरी इंटरनेट कनेक्शनधारियों के नौ फीसदी के बराबर है।

Dharmender Chaudhary
Dharmender Chaudhary 24 Jul 2016, 16:26:04 IST

नई दिल्ली। देश में सबसे ज्यादा शहरी इंटरनेट कनेक्शनधारियों की संख्या तमिलनाडु में है और यह देश के कुल 23.1 करोड़ शहरी इंटरनेट कनेक्शनधारियों के नौ फीसदी के बराबर है। इसके अलावा महाराष्ट्र और दिल्ली इस मामले में लगभग दूसरे स्थान पर हैं। तमिलनाडु में शहरी इंटरनेट कनेक्शनधारियों का आधार 2.1 करोड़ है जबकि महाराष्ट्र में यह 1.97 करोड़ और दिल्ली में 1.96 करोड़ है। इसके बाद कर्नाटक का स्थान है जहां मार्च 2016 तक के आंकड़ों के मुताबिक शहरी इंटरनेट कनेक्शनधारियों की संख्या 1.7 करोड़ है।

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक देश में शहरी इंटरनेट कनेक्शनधारियों की संख्या 23.1 करोड़ है जबकि ग्रामीण इलाकों में यह संख्या 11.2 करोड़ है। देश में कुल इंटरनेट कनेक्शनधारियों की संख्या 34.2 करोड़ है। दूरसंचार परिक्षेत्र उत्तर प्रदेश पूर्व में सबसे ज्यादा ग्रामीण इंटरनेट कनेक्शनधारी हैं जहां यह संख्या 1.12 करोड़ है। इसके बाद इस संबंध में 97 लाख कनेक्शनधारियों के साथ महाराष्ट्र दूसरे स्थान पर और 90 लाख कनेक्शनधारियों के साथ आंध्र प्रदेश तीसरे स्थान पर हैं।

तस्वीरों में जानिए 4G डेटा प्लान के बारे में

4G data plans airtel vodafone and idea

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

ग्र्रामीण इलाकों में इंटरनेट पहुंच बढ़ाने के लिए सरकार ढाई लाख ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर के जरिए जोड़ने की प्रक्रिया में हैं। इसके लिए भारतनेट (आधिकारिक तौर पर राष्ट्रीय ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क योजना) की योजना को तीन चरणों में लागू किया जाएगा। पहले चरण में मार्च 2017 तक एक लाख ग्राम पंचायतें और बाद में दिसंबर 2018 तक बची डेढ़ लाख ग्राम पंचायतों को इससे जोड़ा जाएगा। इस योजना का तीसरा चरण शहरों और ब्लॉकों के लिए होगा जिसे 2023 तक पूरा होना है।

यह भी पढ़ें- What an Idea! आइडिया ने 4G और 3G के 67 फीसदी तक घटाए दाम, एयरटेल और रिलायंस जियो को टक्कर देगी कंपनी

यह भी पढ़ें- आम लोगों 90 फीसदी तक घट सकता है डाटा खर्च, ट्राई ने सार्वजनिक वाई-फाई पर लोगों से राय मांगी

Web Title: शहरी इंटरनेट कनेक्शन: तमिलनाडु प्रथम, महाराष्ट्र, दिल्ली दूसरे स्थान पर