Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस ऑनलाइन फूड डिलिवरी के क्षेत्र में...

ऑनलाइन फूड डिलिवरी के क्षेत्र में बड़ी हलचल, उबर ईट्स को खरीद सकती है स्विगी

अगले कुछ दिनों में भारत के ऑनलाइन फूड डिलीवरी के क्षेत्र में बड़ी डील देखने को मिल सकती है। ऐप आधारित कैब सर्विसेज देने वाली दुनिया की बड़ी कंपनी उबर अपनी फूड डिलीवरी यूनिट, उबर ईट्स को अपने प्रतिद्वंद्वी स्विगी को बेचने की तैयारी में है।

IndiaTV Hindi Desk
Written by: IndiaTV Hindi Desk 25 Feb 2019, 14:29:39 IST

अगले कुछ दिनों में भारत के ऑनलाइन फूड डिलीवरी के क्षेत्र में बड़ी डील देखने को मिल सकती है। ऐप आधारित कैब सर्विसेज देने वाली दुनिया की बड़ी कंपनी उबर अपनी फूड डिलीवरी यूनिट, उबर ईट्स को अपने प्रतिद्वंद्वी स्विगी को बेचने की तैयारी में है। मीडिया में आई जानकारी के अनुसार दोनों कंपनियों के बीच अंतिम दौर की बातचीत जारी है। माना जा रहा है कि यह समझौती मार्च तक फाइनल हो सकता है। भारतीय बाजार में तेजी से जगह बना रही स्विगी के लिए अब तक का सबसे बड़ा अधिग्रहण होगा। वहीं उबर के लिए भी अपने ग्लोबल फूड बिजनेस के एक हिस्से को बेचने की यह पहली डील होगी। 

प्राप्‍त जानकारी के अनुसार यह सौदा शेयर स्वैप के जरिए हो सकता है। इस करार के तहत उबर को स्विगी में लगभग 10 पर्सेंट हिस्सेदारी मिल सकती है। फिलहाल स्विगी की मार्केट वैल्यू लगभग 3.3 अरब डॉलर की है। उबर दुनिया भर में अपने घाटे को कम करने की तैयारी में है, यह करार इसी कोशिश का एक हिस्‍सा है। उबर ईट्स की ग्लोबल वैल्यू 20 अरब डॉलर से अधिक होने का अनुमान है। 2018 की पहली तिमाही की बात करें तो इसकी वैश्‍विक आय करीब 1.5 अरब डॉलर थी। माना जा रहा है फूड डिलिवरी मार्केट में प्रतिस्‍पर्धा घटने से ग्राहकों को मिलने वाले भारी डिस्काउंट्स में कमी आ सकती है। 

भारत में इस समय स्विगी और जोमाटो सबसे बड़ी कंपनियां हैं। दोनों ही कंपनियों ने पिछले साल काफी फंड जुटाया है। सूत्रों ने बताया कि उबर ईट्स ने जोमाटो के साथ भी डील के लिए बातचीत की थी, लेकिन वह सफल नहीं रही। उबर ईट्स इंडिया को एक महीने में औसत 90 लाख ऑर्डर मिलते हैं और यह प्रत्येक महीने लगभग 2.5 करोड़ डॉलर खर्च कर रही है। स्विगी अपने फूड बिजनेस पर एक महीने में 4.5 करोड़ डॉलर तक खर्च कर रही है। 

Web Title: ऑनलाइन फूड डिलिवरी के क्षेत्र में बड़ी हलचल, उबर ईट्स को खरीद सकती है स्विगी