Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस स्टेट बैंक ऑफ मॉरिशस के साथ...

स्टेट बैंक ऑफ मॉरिशस के साथ हुई साइबर धोखाधड़ी, हैकर्स ने लगाई 143 करोड़ रुपए की चपत

स्टेट बैंक ऑफ मॉरिशस (एसबीएम) की मुंबई शाखा के साथ साइबर धोखाधड़ी होने का मामला सामने आया है।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 12 Oct 2018, 19:06:35 IST

मुंबई। स्टेट बैंक ऑफ मॉरिशस (एसबीएम) की मुंबई शाखा के साथ साइबर धोखाधड़ी होने का मामला सामने आया है। हैकर्स ने बैंक के खातों से लगभग 143 करोड़ रुपए की ठगी की है। मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (ईओडब्ल्यू) में बीते सप्ताह दर्ज कराई गई बैंक की शिकायत के अनुसार, घटना एसबीएम की नरीमन प्‍वॉइंट शाखा में हुई। बैंक के सर्वर को हैक कर खातों से पैसे उड़ा लिए गए।

बैंक ने अपनी शिकायत में कहा है कि कुछ अज्ञात लोगों ने उसके सर्वर को हैक कर कई खातों तक अवैध तरीके से पहुंच बनाई और देश से बाहर कई खातों में पैसा ट्रांसफर कर लिया। ईओडब्‍ल्‍यू और साइबर सेल के विशेषज्ञ इस मामले की जांच कर रहे हैं। बैंक भी आं‍तरिक जांच कर यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि क्‍या इसमें किसी बैंक अधिकारी की मिलीभगत तो नहीं है।

2 अक्‍टूबर को स्‍टेट बैंक ऑफ मॉरिशस ने एक बयान में कहा कि भारतीय परिचालन के साथ साइबर धोखाधड़ी हुई है और इसमें 145 करोड़ रुपए की चोरी की गई है। हालांकि बैंक ने कहा है कि इस धोखाधड़ी से किसी भी ग्राहक पर असर नहीं पड़ेगा और बैंक के पास भविष्‍य की योजनाओें के लिए पर्याप्‍त तरलता मौजूद है।

एसबीएम होल्‍डिंग्‍स की सब्सिडियरी एसबीएम इंडिया की मुंबई, चेन्‍नई, हैदराबाद और  आंध्रप्रदेश के रामचंद्रपुरम में शाखाएं हैं। पिछले कुछ महीनों के दौरान महाराष्‍ट्र में किसी बैंक पर यह दूसरा बड़ा साइबर हमला है। 9 व 11 अगस्‍त को अलग-अलग साइबर हमलों में पुणे के कॉसमोस बैंक प्राइवेट लिमिटेड से 94.24 करोड़ रुपए चोरी की गई थी।

More From Business