Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. IPL शुरू होने से पहले ही...

IPL शुरू होने से पहले ही स्टार इंडिया का डीटीएच आपरेटरों के साथ विवाद, एयरटेल डीटीएच और डिश टीवी से चैनल हटाने की दी धमकी

लोकप्रिय टी-20 टूर्नामेंट आईपीएल (IPL) की शुरुआत से पहले स्टार इंडिया का डीटीएच ऑपरेटरों एयरटेल डिजिटल टीवी और डिश टीवी के साथ शुल्कवृद्धि को लेकर विवाद हो गया है।

Manish Mishra
Edited by: Manish Mishra 27 Mar 2018, 9:45:15 IST

नई दिल्ली लोकप्रिय टी-20 टूर्नामेंट आईपीएल (IPL) की शुरुआत से पहले स्टार इंडिया का डीटीएच ऑपरेटरों एयरटेल डिजिटल टीवी और डिश टीवी के साथ शुल्कवृद्धि को लेकर विवाद हो गया है। स्टार इंडिया ने अपने चैनलों को इन ऑपरेटरों के नेटवर्क से हटाने की धमकी दी है। स्टार इंडिया के पास करीब 50 टीवी चैनल हैं। उसने एक अभियान चलाकर उपभोक्ताओं से कहा है कि उसके चैनलों को देखना जारी रखने के लिए वह एयरटेल डिजिटल टीवी छोड़ दूसरे ऑपरेटर की सेवाएं ले लें।

स्टार इंडिया ने डीटीएच ऑपरेटर पर उपभोक्ताओं को भ्रमित करने और इसके चैनलों का शुल्क एकतरफा बढ़ाने का आरोप लगाया। एयरटेल डिजिटल टीवी ने इसकी प्रतिक्रिया में कहा कि स्टार टीवी जानबूझकर विवाद का हथकंडा अपना रही है और दरों में अतार्किक वृद्धि की मांग कर रही है जिसके कारण उसे मजबूरन स्टार चैनलों का शुल्क बढ़ाना पड़ा है।

एयरटेल डिजिटल टीवी ने एक बयान में कहा है कि जैसा कि सभी जानते हैं, स्टार टीवी ने एक लोकप्रिय खेल टूर्नामेंट का टीवी अधिकार भारी-भरकम बोली लगाकर हासिल किया है और अब कोई विकल्प नहीं बचने पर इसकी भरपाई के लिए डीटीएच ऑपरेटरों एवं विज्ञापनदाताओं के साथ अनावश्यक विवाद कर रही है।

डिश टीवी इंडिया के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक जवाहर गोयल ने कहा कि स्टार अपने चैनलों के शुल्क में 20 से 40 प्रतिशत तक वृद्धि की मांग कर रही है। वे यह भी खुलासा नहीं कर रहे हैं कि किस-किस चैनल पर आईपीएल प्रसारित किया जाएगा। इसका कोई मतलब नहीं बनता है कि एक उपभोक्ता आईपीएल देखने के लिए 10 स्टार चैनलों को देखने के लिये शुल्क दे।

स्टार इंडिया के प्रवक्ता ने संपर्क किए जाने पर टिप्पणी करने से मना करते हुए कहा कि कंपनी अपनी स्थिति पहले ही सोशल मीडिया पर साफ कर चुकी है। स्टार इंडिया ने 23 मार्च को ट्विटर पर लिखा था कि एयरटेल डिजिटल टीवी के उपभोक्ता ध्यान दें। एयरटेल डिजिटल टीवी आप लोगों को भ्रमित कर रहा है और स्टार चैनलों का शुल्क एकतरफा बढ़ा रहा है। उच्च गुणवत्ता वाले स्टार चैनलों को देखना जारी रखने के लिए आप नये ऑपरेटर से जुड़ जाएं।

उल्लेखनीय है कि आईपीएल 7 अप्रैल से शुरू हो रहा है और इसका फाइनल मैच 27 मई को खेला जाएगा। स्टार इंडिया ने पिछले साल सितंबरको 2018 से 2022 तक आईपीएल के प्रसारण का अधिकार 16,347.50 करोड़ रुपए में खरीदा था। इससे पहले यह प्रसारण अधिकार सोनी के पास था।

Web Title: IPL शुरू होने से पहले ही स्टार इंडिया का डीटीएच आपरेटरों के साथ विवाद, एयरटेल डीटीएच और डिश टीवी से चैनल हटाने की दी धमकी