Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सरकारी स्वर्ण बांड: एनएसई को मिली...

सरकारी स्वर्ण बांड: एनएसई को मिली 106 करोड़ रुपए मूल्य की बोली

NSE ने सरकारी स्वर्ण बांड योजना की चौथी किस्त के तहत 106 करोड़ रुपए मूल्य के करीब 341 किलो सोने के बराबर बोली प्राप्त की है।

Dharmender Chaudhary
Dharmender Chaudhary 25 Jul 2016, 18:22:13 IST

नई दिल्ली। प्रमुख शेयर बाजार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने सरकारी स्वर्ण बांड योजना की चौथी किस्त के तहत 106 करोड़ रुपए मूल्य के करीब 341 किलो सोने के बराबर बोली प्राप्त की है। एनएसई ने यह जानकारी दी। केंद्र सरकार की तरफ से रिजर्व बैंक ने बांड जारी किया। 22 जुलाई को समाप्त पांच दिन के दौरान उक्त बोलियां मिली। एनएसई ने एक बयान में कहा, एक शुरुआती अनुमान बताता है कि कुल 341.6 किलो के बराबर बोली आई है जिसका मूल्य 106.5 करोड़ रुपए है। रिजर्व बैंक और अन्य प्राधिकरण इसका सत्यापन करेगा। इससे पहले, केंद्रीय बैंक ने एनएसई को निवेशकों से बोली प्राप्त करने को लेकर प्राप्तकर्ता कार्यालय नियुक्त किया है। एक्सचेंज को 8,000 आवेदन मिले। पहली तीन किस्तों में 1,318 करोड़ रुपए के निवेश आकर्षित हुए जो उस समय की कीमत के अनुसार 4.9 टन सोने के बराबर है।

चौथे चरण के लिए सरकार ने 3,119 रुपए प्रति ग्राम की दर तय की। कोई निवेशक न्यूनतम एक ग्राम और अधिकतम 500 ग्राम गोल्ड के लिए इसमें निवेश कर सकता है। यह योजना 22 जुलाई तक खुली रहेगी। पिछले तीन चरणों में इस योजना के तहत 1,318 करोड़ रुपए का निवेश हुआ था। यह उस समय की कीमत के हिसाब से 4.9 टन गोल्ड के बराबर है। सरकार को चौथे चरण में ज्यादा निवेश होने की उम्मीद है। एसजीबी की खरीद एनएसई, बीएसई के अलावा सभी बैंक शाखाओं, चुनींदा डाकघरों और स्टाक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एसएचसीआईएल) से की जा सकती है।

एक्सपर्ट के मुताबिक गोल्ड में निवेश फायदे का सौदा साबित हो सकता है, क्योंकि ग्लोबल स्तर पर जारी अनिश्चितता के कारण गोल्ड की कीमत साल के अंत तक 36,000 रुपए प्रति 10 ग्राम पहुंच सकती है। बीते एक साल में गोल्ड ने निवेशकों को 15 फीसदी से अधिक रिटर्न दिया है। ऐसे में अगर आप मौके फायदा उठाने से चूक गए हैं तो सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड आपके लिए गोल्डन चांस है।

यह भी पढ़ें- स्वर्ण बांड में निवेश होगा फायदेमंद, RBI को कोष स्थानांतरित होने तक मिलेगा 4 फीसदी ब्याज

यह भी पढ़ें- गोल्‍ड बॉन्ड योजना का चौथा चरण शुरु, 3,119 रुपए में खरीद सकते हैं एक ग्राम सोना

Web Title: सरकारी स्वर्ण बांड: NSE को मिली 106 करोड़ रुपए मूल्य की बोली