Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. जानबूझकर टैक्स रिटर्न नहीं भरने वालों...

जानबूझकर टैक्स रिटर्न नहीं भरने वालों के खिलाफ IT विभाग का शिकंजा, 3 गुना ज्यादा शिकायतें दर्ज

आपने टैक्स रिटर्न नहीं भरा है, रिटर्न में झूठी जानकारी दी है या कोई और हथकंडा अपनाया है तो आपके खिलाफ आयकर विभाग की कार्रवाई हो सकती है

Manoj Kumar
Reported by: Manoj Kumar 12 Jan 2018, 14:37:22 IST

नई दिल्ली। जो लोग जाबूझकर टैक्स नहीं भरते, टैक्स रिटर्न दाखिल नहीं करते, टैक्स रिटर्न में गलत जानकारी देते हैं या फिर टैक्स से बचने के लिए कोई और हथकंडा अपनाते हैं उनके खिलाफ आयकर विभाग ने इस साल अपनी शिकंजा कसा है। शुक्रवार को केंद्रीय वित्त मंत्रालय की तरफ से इसके बारे में जानकारी दी गई है, वित्त मंत्रालय ने कहा है कि चालू वित्त वर्ष 2017-18 के पहले 8 महीने यानि अप्रैल से नवंबर 2017 के दौरान इस तरह के लोगों के खिलाफ शिकायतों में करीब 3 गुना की बढ़ोतरी हुई है।

केंद्रीय वित्त मंत्रालय के मुताबिक आयकर विभाग ने अप्रैल से नवंबर 2017 के दौरान टैक्स देनदारी से बचने वाले लोगों के खिलाफ अलग-अलग तरह के मामलों में कुल 2225 शिकायतें दर्ज की हैं जबकि वित्त वर्ष 2016-17 की समान अवधि में 784 शिकायतें दर्ज की गई थी।

वित्त मंत्रालय के मुताबिक इस दौरान आयकर विभाग ने 83 प्रतिश ज्यादा शिकायतों का निपटारा भी किया जा चुका है, कुल 1052 शिकायतों को संयोजित किया गया है जबकि वित्त वर्ष 2016-17 की समान अवधि में 575 शिकायतों को संयोजित किया गया था।

वित्त मंत्रालय के मुताबिक टैक्स देनदारी से बचने वाले कई लोगों के खिलाफ सरकार ने कार्रवाई शुरू कर दी है, ऐसे तमाम लोग जो टैक्स देनदारी से बचने का प्रयास कर रहे हैं, जाबूझकर टैक्स रिटर्न दाखिल नहीं कर रहे हैं, रिटर्न में झूठी जानकारी दे रहे हैं, रिटर्न में जो टैक्स देनदारी बताई है उसे भरने में असमर्थ हैं, इस तरह के तमाम लोगों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की गई है। 

Web Title: जानबूझकर टैक्स रिटर्न नहीं भरने वालों के खिलाफ IT विभाग का शिकंजा, 3 गुना ज्यादा शिकायतें दर्ज