Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. मौद्रिक नीति से शेयर बाजार बेअसर,...

मौद्रिक नीति से शेयर बाजार बेअसर, सेंसेक्‍स पहुंचा तीन सप्‍ताह के उच्‍च स्‍तर पर

भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा के बाद लिवाली समर्थन से शेयर बाजारों में तेजी का दौर लगातार चौथे सत्र में भी जारी रहा।

Surbhi Jain
Surbhi Jain 01 Dec 2015, 17:58:24 IST

नई दिल्‍ली। भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा के बाद लिवाली समर्थन से शेयर बाजारों में तेजी का दौर लगातार चौथे सत्र में भी जारी रहा। मंगलवार को सेंसेक्स 24 अंक चढ़कर तीन सप्ताह के उच्चतम स्तर 26,169.41 अंक पर बंद हुआ। कारोबारियों का कहना है कि देश की आर्थिक वृद्धि दर संबंधी आंकड़ों का भी बाजार पर सकारात्मक असर रहा। सरकारी आंकड़ों के अनुसार जुलाई-सितंबर तिमाही में जीडीपी वृद्धि दर 7.4 फीसदी रही है, जिसे बाजार ने सकारात्‍मक माना है।

यह भी पढ़ें-  Status Quo: RBI ने ब्याज दरों में नहीं की कोई कटौती, सस्ते लोन के आड़े आई महंगाई

अंतर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में कारोबार के दौरान रुपया अमेरिकी मुद्रा की तुलना में 23 पैसे चढ़ा है इससे भी बाजार की धारणा मजबूत हुई है। बीएसई के तीस शेयर पर आधारित सेंसेक्स की शुरुआत सकारात्मक रही। शाम को यह 23.74 अंक चढ़कर 26,169.41 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स इससे पहले छह नवंबर को इस स्तर पर था। बीते तीन सत्रों में सेंसेक्स 369.92 अंक मजबूत हुआ था।  नेशनल स्‍टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 19.65 अंक चढ़कर 7,954.90 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 7,972.15 और 7,934.15 के दायरे में रहा।  वैश्विक धातु कीमतों में तेजी से वेदांता लिमिटेड, टाटा स्टील व हिंडाल्को आदि धातु कंपनियों के शेयर तेजी में रहे। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने मौद्रिक समीक्षा में नीतिगत ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया।

यह भी पढ़ें- एयरसेल दे रहा है 90 दिन तक इंटरनेट फ्री, पहली बार इंटरनेट यूज करने वालों पर है नजर

मेटल, एफएमसीजी, फार्मा और ऑयल एंड गैस शेयरों में खरीदारी से बाजार में मामूली बढ़त देखने को मिली है। बीएसई के मेटल, एफएमसीजी, फार्मा और ऑयल एंड गैस इंडेक्स 3.3-0.9 फीसदी तक बढ़कर बंद हुए हैं। हालांकि टेलीकॉम, ऑटो और बैंकिंग शेयरों में बिकवाली हावी रही। बीएसई के टेलीकॉम इंडेक्स में 1.1 फीसदी और ऑटो इंडेक्स 0.5 फीसदी से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई है। बैंक निफ्टी 0.2 फीसदी गिरकर 17,400 के नीचे बंद हुआ है।

आज के कारोबारी सत्र में दिग्गज शेयरों में वेदांता, टाटा स्टील, बीपीसीएल, कोल इंडिया, डॉ रेड्डीज और हिंडाल्को सबसे ज्यादा 4.7-3.25 फीसदी तक मजबूत होकर बंद हुए हैं। हालांकि भारती एयरटेल, गेल, अदानी पोर्ट्स, एक्सिस बैंक, टाटा मोटर्स और इंफोसिस जैसे दिग्गज शेयर 3.5-1.1 फीसदी तक गिरकर बंद हुए हैं।

Web Title: शेयर बाजार में हुई तेजी, सेंसेक्‍स पहुंचा तीन सप्‍ताह के उच्‍च स्‍तर पर