Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 2016 में नोटबंदी को लागू करने...

2016 में नोटबंदी को लागू करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाने वाले शक्तिकांत दास बने RBI गवर्नर, सरकार ने 3 साल के लिए किया नियुक्‍त

डा. उर्जित पटेल द्वारा भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर पद से इस्तीफा देने के एक दिन बाद ही सरकार ने आर्थिक मामलों के पूर्व सचिव शक्तिकांत दास को आरबीआई का नया गवर्नर नियुक्त करने की घोषणा की है।

India TV Paisa Desk
Edited by: India TV Paisa Desk 11 Dec 2018, 20:36:40 IST

नई दिल्‍ली। डा. उर्जित पटेल द्वारा भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर पद से इस्‍तीफा देने के एक दिन बाद ही सरकार ने आर्थिक मामलों के पूर्व सचिव शक्तिकांत दास को आरबीआई का नया गवर्नर नियुक्‍त करने की घोषणा की है। सरकार ने उनकी यह नियुक्ति तीन साल के लिए की है। वर्तमान में शक्तिकांत दास जी-20 में भारत के शेरपा हैं। उन्‍हें यह जिम्‍मेदारी 27 नवंबर 2017 को सौंपी गई थी।

दास भारतीय रिजर्व बैंक के 25वें गवर्नर होंगे। दास 2015 से 2017 तक वित्‍त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के सचिव रह चुके हैं और इस दौरान उन्‍होंने केंद्रीय बैंक के साथ बहुत नजदीकी से काम किया है।

पीएम मोदी ने शुरुआत में दास को वित्‍त मंत्रालय में राजस्‍व सचिव की जिम्‍मेदारी सौंपी थी, बाद में उन्‍हें आर्थिक मामलों की जिम्‍मेदारी दी गई। आर्थिक मामलों के सचिव रहते हुए दास ने प्रधानमंत्री के विवादित नोटबंदी अभियान को लागू करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

शक्तिकांत दास तमिलनाडु कैटर के 1980 बैच के सेवानिवृत्‍त आईएएस अधिकारी हैं। वह वर्तमान में 15वें वित्‍त आयोग के सदस्‍य और जी20 में भारत के शेरपा हैं। आईएएस ऑफि‍सर रहने के दौरान उन्‍होंने भारत और तमिलनाडु सरकार में विभिन्‍न पदों पर काम किया है। उन्‍होंने आर्थिक मामलों के सचिव, राजस्‍व सचिव और उर्वरक सचिव जैसे महत्‍वपूर्ण पदों पर काम किया है। दास का जन्म 26 फरवरी 1957 को ओडिशा में हुआ था। उन्होंने इतिहास में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन की है।

 

Web Title: Shaktikanta Das appointed new RBI Governor| नोटबंदी लागू करने में अहम भूमिका निभाने वाले शक्तिकांत दास बने RBI गवर्नर, सरकार ने 3 साल के लिए की नियुक्ति