Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अमेरिकी और एशियाई मार्केट में तेजी...

अमेरिकी और एशियाई मार्केट में तेजी से चढ़े भारतीय शेयर बाजार, निफ्टी 7900 के पार

अमेरिकी और एशियाई मार्केट में तेजी के चलते भारतीय शेयर बाजार की शुरूआत बढ़त के साथ हुई। सेंसेक्स (9: 35बजे) 85 अंक बढ़कर 25,900 कारोबार करता नजर आया।

Dharmender Chaudhary
Dharmender Chaudhary 20 Apr 2016, 9:51:28 IST

नई दिल्ली। अमेरिकी और एशियाई मार्केट में तेजी के चलते भारतीय शेयर बाजार की शुरूआत बढ़त के साथ हुई। बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स (9: 35बजे) 85 अंक बढ़कर 25,900 और एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 19 अंकों की बढ़त के साथ 7933 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। मेटल, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स और पावर शेयरों में अच्छी खरीदारी देखने को मिल रही है। वहीं रियल्टी, ऑटो और आईटी शेयरों में बिकवाली दर्ज की गई।

निफ्टी के 50 कंपनियों में से 35 में बढ़त के साथ कारोबार हो रहा है। इंडेक्स पर नजर डाले तो चीन की अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत से मेटल इंडेक्स में 2.50 फीसदी से अधिक तेजी आई है। इसके अलावा बैंक, ऑटो और सर्विस में अच्छी तेजी देखने को मिल रही है। टाटा स्टील, हिंडाल्को, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी, बीएचईएल और डॉ रेड्डी जैसे दिग्गज शेयरों में 2.9 फीसदी तक उछाल देखने को मिला। वहीं दिग्गज शेयरों में भारती एयरटेल, आइडिया, जी एंटरटेनमेंट, टीसीएस, मारुति सुजुकी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, हीरो मोटो और सन फार्मा सबसे ज्यादा 2 फीसदी तक गिरावट दर्ज की गई।

अमेरिकी बाजारों से अच्छे संकेत मिले हैं। डाओ जोंस और एसएंडपी 500 इंडेक्स साल 2016 की ऊंचाई पर बंद होने में कामयाब हुए हैं। मंगलवार के कारोबार में डाओ जोंस और एसएंडपी 500 इंडेक्स बढ़त पर बंद हुए, लेकिन नैस्डैक में गिरावट देखने को मिली है। हालांकि, फिलहाल एशियाई बाजारों में जापान के बाजार निक्केई को छोड़ सभी प्रमुख इंडेक्स लाल निशान में नजर आ रहे हैं। यही वजह है कि घरेलू बाजारों में भी नरमी का रुख है।

Web Title: शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में बढ़त